HEADLINES


More

एसबीआई बैंक कर्मचारी बन लोगों के साथ ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस टीम ने पर्दाफाश करके 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया

Posted by : pramod goyal on : Thursday 10 March 2022 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 एसबीआई बैंक कर्मचारी बन लोगों के साथ ठगी करने वाले गिरोह का साइबर थाना पुलिस टीम ने पर्दाफाश करके  5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 

गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस ने 2 लैपटॉप,1 प्रिंटर, 7 फोन, 33 सिम कार्ड और 38000/- रुपए नगद बरामद किये  .है। 
  पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया

कि आरोपी बहुत ही शातिर किस्म के अपराधी हैं। आरोपी जस्ट डायल से इंडसइंड क्रेडिट कार्ड धारकों का डाटा खरदते थे। क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजैक्शन करने से क्रेडिट कार्ड से पर कुछ रीवार्ड प्वाइंट्स मिलते हैं जिन्हें कैशबैक या कोई अन्य सामान खरीदने के लिए उपयोग में लिया जा सकता है। इसी का फायदा उठाकर आरोपी क्रेडिट कार्ड धारकों को फर्जी लिंक भेजते थे और उन्हें रीवार्ड प्वाइंट्स को कैश करवाने का लुभावना ऑफर देते थे। आरोपी अपने कॉल सेंटर के जरिए ऑनलाईन कॉल करते थे जोकि INDY CALL APP की मदद् से कॉल की जाती है। INDY CALL APP के जरिए मनचाहे नंबर से कॉल की जा सकती है। कॉल SBI हेल्पलाईन नम्बर 39020202 से की जाती थी। कॉल करके लोगो गलत सूचना देते है कि आपके क्रेडिट कार्ड को ब्लाक किया गया है। आपके प्रिंटेड कार्ड को 3-4 दिन के अंदर जारी कर आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। जोकि हाई सिक्योरिटी के साथ उपलब्ध कराया जायेगा या फिर क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पेर या EXPIRED रिवॉर्ड पॉइंट्स को RENEW करने के नाम पर क्रेडिट कार्ड धारक से क्रेडिट कार्ड की निजी जानकारी सांझा करने को बोलते जो बैंक की सॉल समझ कर कस्टमर अपनी निजी जानकारी जैसे कार्ड नम्बर, सीवीवी नम्बर,एक्सपायरी डेट को सांझा कर देते है। आरोपी पूरी जानकारी को क्रेडिट कार्ड की राशि को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करते थे जिसका ओटीपी कार्ड धारक अधूरी जानकारी होने के कारण उपलब्ध करवा देता है।

वीओ - पांचो आरोपियों ने अपने फर्जी बैंक खातो में 18 से 20 लाख रूपये का लेन देन किया है आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि आरोपियों ने दिल्ली उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में साइबर फ्रॉड की वारदातों को अंजाम दिया हैं| इसके साथ ही आरोपियों ने फ़रीदाबाद के साइबर थाना में दर्ज के अन्य मुकदमे में बल्लभगढ़ के सेक्टर 2 में रहने वाले राजेंदर कुमार के साथ 1,00,998 रूपये की धोखाधड़ी कर हडपे है जिसमे आरोपियों से 29000 रूपये बरामद किए गए हैं| पांचो आरोपियों से 2 लैपटॉप,1 प्रिंटर, 7 फोन, 33 सिम कार्ड और 38000/- रुपए नगद बरामद कर, पांचो आरोपियों को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया है|

No comments :

Leave a Reply