HEADLINES


More

नीमका जेल के बंदियों के खोले जाएंगे बैंक खाते

Posted by : pramod goyal on : Friday 18 February 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 18 फरवरी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश कम् जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन वाईएस राठौर के दिशा दिशा निर्देश अनुसार आज शुक्रवार को नीमका जेल में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। सीजेएम कम् जागरूकता शिविर के नोडल अधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगलेश शिवा चौबे मंगलेश कुमार चौबे के मार्गदर्शन में यह जागरूकता कैंप आयोजित किया गया।

सीजीएम मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि यह में कानूनी जागरूकता कैंप आमजन को जागरूक करने में मील का पत्थर साबित होगा। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि सरकार द्वारा देश के 75वे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में "आजादी का अमृत महोत्सव" नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी नई दिल्ली के आदेश अनुसार पूरे भारतवर्ष में 2 अक्टूबर 2021 से मनाया जा रहा है। मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फरीदाबाद का मकसद सभी लोगों को कानूनी तौर पर जागरूक कर समाज की मुख्यधारा में जोड़ने का है।

उन्होंने कहा कि यह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित यह जागरूकता कैंप आमजन को विभिन्न सरकारी विभागों से मिलने वाली जन कल्याणकारी योजनाओं के सही क्रियान्वयन बारे कानूनी पहलुओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी देने के लिए आयोजित किया गया है। विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्थानों पर लोगों को उनके विभाग द्वारा चलाई गई विभिन्न जान कल जनकल्याणकारी योजनाओं के कानूनी पहलुओं बारे जानकारियां दी गई।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ताओं तथा पूरी टीम के बेहतर तालमेल के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा आयोजित यह जागरूकता कैंप लोगों को जागरूक करने में कारगर सिद्ध होगा। कानूनी पहलुओं बारे विस्तार पूर्वक यह जानकारी दी गई कि किस प्रकार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लोगों को नि:शुल्क में कानूनी सहायता तथा गरीब परिवारों को स्वयं का न्यायालय में केस लड़ने के लिए केस की पैरवी के लिए मुफ्त में अधिवक्ता मुहैया करवा रहा है।

स्थानीय नीमका जेल में सीजेएम कम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगलेश कुमार चौबे की अध्यक्षता में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जागरूकता कैंप में बंदियों को कानूनी अधिकारों और उनके कर्तव्यों के बारे में विस्तार पूर्वक पैनल अधिवक्ताओं द्वारा जानकारी दी गई। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा स्टालें लगाकर बन्दियों को सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं बारे में जागरूक किया गया।

सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने बंदियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व हरियाणा सेवा प्राधिकरण की हिदायतों के अनुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जेल में बंदियों के लिए जागरूकता कैंप आयोजित किया गया है। जागरूकता कैंप में उन्हें विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया जा रहा है।

सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने कहा कि जिला जेल में जिला शिक्षा विभाग द्वारा सभी कैदियों को साक्षर करने के लिए एक अध्यापक की नियुक्ति की जाएगी। जो उन्हें शिक्षित करके उनकी योग्यता अनुसार अगली कक्षा के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इसके अलावा सभी बंदियों के जनधन के तहत खाते खोले जाएंगे ताकि उनका बीमा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए हो सके। इसमें कानूनी सहायताबुढ़ापा पेंशनजीवन बीमा सहित अन्य सुविधाओं बारे में विभिन्न विभागों की जो भी जनकल्याणकारी योजनाएं हैं। उनके बारे अवगत करवाया गया। जिन बंदियों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनके आधार कार्ड बनवानेखाता खुलवाने सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। जेल अधीक्षक/ जेलर जयकिशन छिल्लर ने कहा कि जेल में बंदिओं को उनकी उनकी योग्यता के अनुसार कामों को अलग-अलग बांटा गया है। जो भी बंदी पढ़ना चाहते हैं उनके लिए जिला जेल द्वारा विश्वविद्यालयों और शिक्षा बोर्ड से तालमेल करके उनको सर्टिफिकेट भी दिलवाई जा रहे हैं।

इस जागरूकता कैंप में जिला महिला एवं बाल विकास विभागकेनरा बैंकजिला विधिक सेवा प्राधिकरणजेल विभागशिक्षा विभाग,स्वास्थ्य विभागरोजगार विभागएडीसी कार्यालयसमाज कल्याणजिला बाल सुरक्षा इकाईजिला रेडक्रासहेफडआयुष विभाग, , खाद्य एवं आपूर्ति  विभाग सहित 18 विभाग अलग-अलग स्टाले लगा कर उन विभागों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं बारे साहित कानूनी पहलुओं बारे लोगों को जागरूक किया।


No comments :

Leave a Reply