HEADLINES


More

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं श्रम विभाग के साथ तालमेल कर ₹10 में दे रही है लोगों को भरपेट खाना

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 15 February 2022 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 15 फरवरी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद में श्रम विभाग से तालमेल करके स्वयं सहायता की महिलाएं लोगों को कैंटीन चलाकर ₹10 में भरपेट खाना दे रही है। महिलाओं को भोजन पकाने का संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अन्य विभागों से तालमेल करके भी सरकार द्वारा जारी हिदायतो के अनुसार बेहतर खाना बनाने का प्रशिक्षण भी संस्थान द्वारा दिलवाया जाएगा। जिला में महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं श्रम विभाग के कार्यालय परिसर डबुआ में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान के मार्गदर्शन में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जीवन ज्योति महिला महासंघ द्वारा खाना बनाने का कार्य शुरू किया गया है। यह स्वयं सहायता समूह डबुआ के श्रम विभाग के कार्यालय में कैंटीन चला रही हैं। कैंटीन में मात्र ₹10 में एक थाली खाना जिसमें दालचावलसब्जीचार रोटी और पीने का स्वच्छ पानी श्रमिकों को दे रही है। इस कार्य स्वयं सहायता समूह की श्रीमती सरोजश्रीमती नीलमममताजगवन्ती व कमलेश द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। इस कार्य से महिला समूह को बहुत फायदा मिल रहा है और गरीबमजदूर व जरूरतमंद परिवारों के लिए यह एक सरकार द्वारा जारी  हिदायतों के अनुसार क्रियान्वित किए जाने से गरीब परिवारों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। गरीब परिवारों को मात्र ₹10 में भरपेट खाना भी मिल रहा है।

जिला ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला कोर्डिनेटर शिवम तिवारी ने बताया कि इसी तर्ज पर स्वयं सहायता महिलाओं द्वारा कृषि विपणन बोर्ड व अन्य कार्यालयों में भी महिलाएं कैंटीन संचालित करेंगी। जिसमें लोगों को मात्र ₹10 रूपये  की थाली भर पेट खाना उपलब्ध करवाएंगी। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को खाना बनाने के लिए एक इंस्टीट्यूट के साथ तालमेल करके उन्हें प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा।

आपको बता दें सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार श्रम,कृषि विपनन बोर्ड व अन्य विभागों द्वारा कैन्टीन चलाने के लिए अनुदान राशि भी मुहैया करवाई जाती है।


No comments :

Leave a Reply