HEADLINES


More

घरों में कार्य करने वाले सेवादारों के ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने में करें मदद: उपायुक्त जितेंद्र यादव

Posted by : pramod goyal on : Thursday 13 January 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 13 जनवरी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने जिला वासियों का आह्वïान किया है कि वे अपने घरोंदुकानों आदि में कार्य करने वाले नौकरोंहाउस मेडसेल्स ब्वॉयजसेल्स गल्र्जसरिक्शा चालक आदि की ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण में मदद करें। ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का निशुल्क बीमा तथा 5 लाख रुपये तक निशुल्क ईलाज की सुविधा मिलेगी। श्रम विभाग की योजनाओं का भी लाभ मिल पायेगा।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा है कि असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय स्तर पर डेटा एकत्र करने के लिए पंजीकरण किया जा रहा है। इसके लिए सभी असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिकों के ई-श्रमिक कार्ड बनाये जा रहे है। सभी व्यक्ति अपने घरोंदुकानों व अन्य प्रतिष्ठïानों में कार्य करने वाले श्रमिकों आदि का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाये। ई-श्रम कार्ड के लिए 16 से 59 वर्ष आयु वर्ग के ऐसे व्यक्ति शामिल हैजो आयकर दाता न हो तथा किसी भी सीपीएस/एनपीएस/ईपीएफओ/ईएसआईसी के सदस्य न हो।

उपायुक्त ने कहा कि ई-श्रम कार्ड के लिए अपने नजदीकी पब्लिक सर्विस सेंटर/सीएससी/डाकघर पर पंजीकरण करवा सकते है। स्वयं भी साइट http://eshram.gov.in/ पर लॉग इन कर पंजीकरण कर सकते है। पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों में केवल आधार संख्यामोबाइल संख्या तथा बैंक खाता संख्या अनिवार्य है। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से 2 लाख रुपये का निशुल्क बीमा की सुविधा मिलेगी। श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे बच्चों को छात्रवृतिनि:शुल्क साइकिलनिशुल्क सिलाई मशीनकार्य के लिए निशुल्क औजार इत्यादि का लाभ मिलेगा। भविष्य में राशन कार्ड को भी ई-श्रम कार्ड के साथ जोड़ा जायेगाजिससे देश में स्थित किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि हमारे आसपास रहने वाले प्रत्येक श्रमिक का ई-श्रम कार्ड बनवाना है। मजदूरों व श्रमिकों में काम वाली बाईखाना पकाने वालेसफाई कर्मचारीगार्डरेजाकुलीरिक्शा चालक तथा हथकरघा का सामान बेचने वालेचाट ठेला वालाभेल वालाचाय वालाहोटल सर्वेंट/वेटररिस्पशनिष्टï, ईंक्वारी क्लर्कऑप्ररेटरप्रत्येक दुकान पर कार्य करने वाला नौकरसेल्स मैनसहायकऑटो चालकचालकपंक्चर लगाने वालाब्यूटी पार्लर वर्करनाईमोचीदर्जीबढ़ईपलम्बरइलैक्ट्रीशियनपेंटरटाइल वर्करवेल्डरफार्म वर्करनरेगा मजदूरईंट भा मजदूरपत्थर तोडऩे  वालाखनन मजदूरफाल सिलिंग मजदूरमूर्तिकारमछवारागडरियाडेयरी वालेपशु पालकपेपर होकरडिलिवरी ब्वॉयनर्सवार्ड ब्वॉयजआयामंदिर के पुजारी विभिन्न सरकारी कार्यालयों में डेलीवेजिज पर कार्य करने वालेकलैक्टर रेट पर कार्य करने वाले श्रमिकआंगनवाड़ी वर्करसहायकआशा  वर्कर इत्यादि सभी पंजीकरण करवा सकते है। प्रत्येक व्यक्ति इस संदेश को अपने सभी ग्रूपों में शेयर करें ताकि प्रत्येक श्रमिक का पंजीकरण हो सके।


No comments :

Leave a Reply