HEADLINES


More

निगम ने स्मारकों एवं पार्कों में चलाया सौन्दर्यीकरण एवं सफाई अभियान

Posted by : pramod goyal on : Friday 14 January 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 नगर निगम फरीदाबाद ने महापुरुषों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में उनके नाम पर रखे गए स्मारकों एवं पार्कों में चलाया सौन्दर्यीकरण एवं सफाई अभियान

फरीदाबाद, 14 जनवरी। निगमायुक्त यशपाल यादव ने हाल ही में हुई बैठक में बागवानी विभाग एवं स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों को निगम क्षेत्र में स्थित सभी पार्कों एवं स्मारकों जो कि स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में रखे गए है उनकी साफ-सफाई एवं सौन्दयीकरण करवाने के साथ-साथ विभिन्न बागवानी कार्य जैसे कि घास की कटाई, पेड़ों की छंटाई एवं फूल पौधों की गुड़ाई आदि को विशेष रूप से करवाने के निर्देश दिए थे। इस उद्देश्य के लिए नगर निगम क्षेत्र में स्थित 30 स्थलों को चिन्हित किया गया तथा इसके लिए अलग-अलग टीमों का भी गठन किया गया।
इसके अन्तर्गत आज निगमायुक्त आयुक्त यशपाल यादव ने कई उद्यानों एवं ऐतिहासिक स्थलों का स्वयं निरीक्षण किया जिनमें  विशेषकार सेक्टर 17 एवं 19 के उद्यानों, श्री लाल बहादुर शास्त्री चौक पर स्थित श्री रणवीर सिंह हुड्डा उद्यान, हरी मंदिर उद्यान एवं राजीव गांधी उद्यान का दौरा किया एवं सफ़ाई व्यवस्था का भी जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त ने श्री लाल बहादुर शास्त्री और श्री रणवीर सिंह हुड़डा जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण  कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
निगमायुक्त ने कुछ उद्यानों का रख रखाव ठीक नहीं पाए जाने प

र कार्यकारी अभियंता एवं अन्य अधिकारियों को इसे ठीक करने का निर्देश दिया और अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश  भी दिया।

गीता मंदिर मार्ग के साथ लगे हुए ट्यूबवेल में अनधिकृत बैठे हुए व्यक्तियों को बाहर निकालने के निर्देश भी जारी किये गये तथा इसके साथ में बह रही सीवर के बारे मे सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता को स्पष्टीकरण देने के बारे में आदेश किए गए।
वहीं निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त ने सेक्टर 16 के अंदर भवन मालिक द्वारा ग्रीन बेल्ट को नुक़सान पहुँचाने एवं मलवा फैलाने की वजह से उसका चालान भी करवाया गया और अवैध निर्माण को जाँचने के निर्देश भी दिए गए। ग्रीन बेल्ट को नुक़सान पहुँचाने एवं सरकारी सम्पत्ति का अनाधिकृत उपयोग करने के लिए भी उसके खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
निगमायुक्त ने भारत विकास परिषद के द्वारा सेक्टर 17  में प्लास्टिक के उपयोग से बनाए गए एक छोटे से उद्यान का निरीक्षण किया और इस नेक कार्य के लिए भारत विकास परिषद की पूरी टीम का धन्यवाद भी किया। भारत विकास परिषद की तरफ़ से श्रीमती निधि जैन ने निगम आयुक्त आयुक्त का स्वागत किया।
तदोपरांत निगम आयुक्त ने  सेक्टर 17 के बाज़ार का निरीक्षण किया और दुकानदारों द्वारा अपने सामान को सार्वजनिक स्थानों से हटाने के लिए उनकी प्रशंसा की। इस दौरान सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण पाए जाने पर तीन दुकानदारों का चालान भी किया गया।
इसी तर्ज पर अन्य निगम के अधिकारी ने भी अपने-अपने कार्यक्षेत्र में पार्को एवं स्मारकों की सफाई एवं सौन्दर्यीकरण का निरीक्षण किया।
इसके अतिरिक्त पार्कों में अनियमितताएं पाये जाने पर एक कनिष्ठ अभियन्ता उद्यान और तीन मालियों को आरोप पत्र जारी किया गया। इसके अलावा एक सहायक अभियन्ता, एक कनिष्ठ अभियंता को चेतावनी पत्र जारी किया गया। इस दौरान उनके साथ मुख्य अतिरिक्त निगम आयुक्त कार्यकारी अभियंता उद्यान एवं पार्षद श्री सुभाष आहूजा भी मौजूद थे।

No comments :

Leave a Reply