HEADLINES


More

31 दिसंबर के स्वच्छ एवं अतिक्रमण मुक्त मुहिम के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 3500 टन कचरा उठाकर शहर से बाहर निर्धारित स्थान पर पहुंचाया गया

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 18 January 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 18 जनवरी। नगर निगम फरीदाबाद शहर को स्वच्छ एवं अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिये निगमायुक्त के  द्वारा पिछले कुछ समय से भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में 5 दिसंबर, 2021 से 40 वार्डों मेें नोडल नोडल अधिकारियों, वार्ड कमेटी के सदस्यों, एनजीओ, सीएसआर पार्टनर संबंधित पार्षदों के नेतृत्व मे अभियान चलाये जा रहे हैं।  इसमें ’


’31 दिसंबर याद है ना’’ मुहिम के तहत फरीदाबाद शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिये शहर में मेगा सफाई अभियान चलाया गया जिसमें विभिन्न विधायकों ने भी अपने-2 क्षेत्र में शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिये श्रम दान किया।

निगमायुक्त ने बताया कि 31 दिसंबर के स्वच्छ एवं अतिक्रमण मुक्त मुहिम के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 3500 टन कचरा उठाकर शहर से बाहर निर्धारित स्थान पर पहुंचाया गया। निगमायुक्त ने आगे बताया कि इस अभियान में निगम के 32 वार्डों में एक साथ 12 जनवरी को लगभग 71 अवैध निर्माणों को तोड़ा गया। 1 जनवरी, 2022 से 16 जनवरी, 2022 तक निगम क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिये निगम के सभी 40 वार्डों मेें नोडल अधिकारियों, वार्ड कमेटी के सदस्यों, एनजीओ, सीएसआर पार्टनर संबंधित पार्षदों के नेतृत्व मे अभियान चलाकर लगभग 1725 टन कचरा उठाकर शहर से बाहर निर्धारित स्थान पर पहुंचाया गया। इसी दौरान विभिन्न प्रकार की अनियमितताएं बरतने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए लगभग 22 लाख रू0 जुर्माना लगाते हुए 1053 चालान लगभग जारी किये गये। जिसमें से लगभग 6.50 लाख रू0 वसूल कर लिये गये हैं।  निगमायुक्त ने आगे बताया कि नगर निगम ने इंजीनियरिंग एवं बागबानी अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे गये पार्कों की सफाई, रख-रखाव एवं सोंदर्यीकरण करने के लिये 30 पार्कों को चिन्हित किया गया और इस कार्य को 12 जनवरी, 2022 को कार्यान्वित किया गया। इस अभियान को सफल बनाने के लिये संबंधित वार्ड समितियों के अधिकारियों/सदस्यों, आरडब्ल्यू/एमडब्ल्यूए/ मास्टर प्रशिक्षकों के प्रतिनिधियों को भी जोड़ा गया।
निगमायुक्त ने कहा कि ऐसे अभियान निगम द्वारा आगे भी चलाये जाते रहेगें, उन्होंने आम जन से अपील की है कि वे अपने-2 घरों, दुकानों आदि का कचरा ईकोग्रीन के अधिकृत वाहन चालक को ही दें और इधर-उधर न फैलाऐं अन्यथा ऐसी अनियमितताओं पर नगर निगम द्वारा भरी भरकम जुर्माना लगाया जायेगा।

No comments :

Leave a Reply