HEADLINES


More

पर्यावरण संरक्षण के लिए सप्ताह में एक दिन साईकल जरूर प्रयोग करें: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 15 December 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 15 दिसंम्बर। जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छ पर्यावरण की सुरक्षा के लिए साइकिलिंग बहुत जरूरी है। इसलिए हर व्यक्ति को सप्ताह में एक दिन अपनी गाड़ी छोड़कर साईकल का जरूर प्रयोग करना चाहिए।

  इस अवसर पर जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पर्यावरण संरक्षण के पहले चरण में सप्ताह में एक दिन बुधवार को कार फ्री-डे को गंभीरता से लागू किया गया है। प्रशासन द्वारा हर बुधवार को कार फ्री-डे मनाया जा रहा है। वहीं दूसरे चरण में प्रशासन का अपने स्वच्छता का उद्देश्य मार्निग हेल्थ क्लब के साथ क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनाने में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करना है। इसी के चलते सभी अधिकारी और कर्मचारी मार्निग हेल्थ क्लब की टीम के साथ पेड़-पौधों की कटाई व छंटाई करके उनकी सुरक्षा कर रहे हैं क्योंकि हमें आक्सीजन इन्हीं पेड़-पौधों से मिलती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी पर्यावरण में गाडिय़ों से होने वाले प्रदुषण को कम करने के भागीदार बन रहे हैं।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि कार फ्री-डे फरीदाबाद में एक जन-आंदोलन के रूप में बनाया बन रहा है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे भी कार फ्री-डे मे प्रशासन का अपना सहयोग दें और सप्ताह में प्रत्येक बुधवार या किसी भी एक दिन कार फ्री-डे जरूर मनाएं।

जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि सप्ताह में एक दिन पैदल चलना चाहिए क्योंकि इससे पर्यावरण को भी शुद्धता मिलती है। इसलिए सप्ताह में प्रत्येक बुधवार के दिन यह मुहिम फरीदाबाद को ग्रीन फरीदाबाद क्लीन फरीदाबाद बनाने में कारगर सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में कम से कम एक दिन सरकारी वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी कम होगा और पर्यावरण में भी शुद्धता आएगी। 

जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने इस अवसर पर लोगों को अपना संदेश देते हुए कहा कि अपने शहर को साफ-सुथरा रखना हम सबकी अपनी जिम्मेवारी हैजिसमें सभी आमजन को अपनी भागेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। मार्निग हेल्थ क्लब के मेंबर्स इस जिम्मेदारी को जिस तरह निभा रहे हैंउसी तरह आमजन को भी चाहिए कि वो सप्ताह में कम से कम एक दिन सफाई जरूर करें।


No comments :

Leave a Reply