HEADLINES


More

सभी वार्डों में मेगा सफाई अभियान चलाया गया

Posted by : pramod goyal on : Friday 17 December 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 17 दिसम्बर। निगमायुक्त के निर्देशानुसार शुक्रवार को सभी वार्डों में मेगा सफाई अभियान प्रातः 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक चलाया गया। जिसमें नगर निगम के नोडल अधिकारियों, पार्षदों, मास्टर ट्रेनर्स, वॉलिएंटर्स, एनजीओ तथा सफाई कर्मचारियों ने भाग लिया। निगमायुक्त ने बताया कि प्रत्येक वार्ड को 6 भागों में विभाजित किया गया और इनके लिए टीमें गठित की गई है उन टीमों ने निगमायुक्त के निर्देश पर आज सफाई अभियान के दौरान फरीदाबाद मंें सफाई के अनेको कार्यों को अंजाम दिया। इस मैगा सफाई अभियान के तहत दुकानदारों, तथा आम जन से भी भरपूर सहयोग मिला कुछ दुकानदारों और लोगों ने 15 दिसम्बर से पहले-पहले अपनी दुकानों के आगे से अतिक्रमण को भी हटवा दिया और बाकी लोगो ने 2-3 दिन में हटवाने का आश्वासन दिया। निगमायुक्त ने कहा कि बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद के तहत 31 दिसम्बर को यादगार के रूप में मनाया जायेगा इस मिशन को ’’31 दिसंबर याद है ना’’ का नाम दिया गया है।

निगमायुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2022‘‘ को ध्यान में रखते हुये नगर निगम, फरीदाबाद के अन्तर्गत सभी वार्डो मंे विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है जिसमंे दिनांक 17-12-2021 से 22-12-2021 तक की समय अवधि में व्यक्तिगत जगहो पर पडे कूडे़-कर्कट को आम जनता स्वयं अपने संसाधनो द्वारा उठवाते हुये ईको ग्रीन की गाड़ियो में डाले अन्यथा दिनांक 23-12-2021 से नगर निगम प्रशासन अपने संसाधनों द्वारा उठवाते हुये 500 रूपये प्रति मीट्रिक टन के हिसाब से सम्बन्धित व्यक्ति से वसूला जायेगा।
नगर निगम के निगमायुक्त यशपाल यादव के निर्देश पर निगम अधिकारियों और कर्मचारियों ने फरीदाबाद के अनेक क्षेत्रों के पार्काे और ग्रीन बैल्ट व अन्य सार्वजनिक स्थानों से अतिक्रमण हटाये तथा इन स्थानो को साफ कराया  तथा सैन्ट्रल वर्ज और कैरिज रास्तो पर पड़ी हुई अनवान्छित रेत को भी हटवाया और वायु प्रदूषण को देखते हुए अनेकों क्षेत्रों की सड़कों और खाली स्थानों पर पानी का छिड़काव किया गया। सफाई कर्मचारियों ने नालों और नालियों और सीवरेज लाईनों की सफाई करके उन्हें दुरूस्त किया तथा जहां-जहां कूड़े के ढेर दिखाई दिए उन्हें ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर हटवाया गया। इसके साथ-सा

थ तोड़फोड़ दस्ते के अधिकारियों ने मुख्य सड़कों तथा बाजारों में जेसीबी की सहायता से अतिक्रमण को हटाया। इसके अलावा इलैक्ट्रिक्ल विंग के कर्मचारियांें ने सड़कों के किनारे बंद पड़ी हुई स्ट्रीट लाईटांें को भी ठीक किया तथा प्रत्येक जोन के क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों द्वारा जिन पर निगम का सम्पत्ति कर, विकास शुल्क, लीज रैन्ट आदि बकाया है उन सब को नोटिस भी बंटवाए

निगमायुक्त ने बताया कि इस मेगा सफाई अभियान में मास्टर, ट्रेनर्स और वॉलिएन्टर्स तथा स्कूली बच्चों की मदद से आम जन, दुकानदारों को गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करने तथा साफ-सफाई के लिए भी जागरूक किया तथा गीला, सूखा कूड़ा दुकानदार व प्रत्येक घर  अलग अलग करके वेंडरों को देने के लिए प्रेरित किया। निगमायुक्त ने कहा कि इको ग्रीन अपने वार्ड मैनेजर की सहायता 31 दिसम्बर 2021 तक 100 प्रतिशत डो-टू-डोर कूड़ा उठाएंगे। इस सफाई अभियान के तहत कोई व्यक्ति या दुकानदार कूड़ा कर्कट फैलाता है, जलाता है तो प्रत्येक वार्ड का जेई प्रतिदिन उसका चालान करेंगे। आयुक्त ने यह भी बताया की नगर निगम 30.31 दिसम्बर एवं 1 जनवरी 2022 को ळंतइंहम तिमम कंले मनायागे।
निगमायुक्त ने आगे बताया कि मेगा सफाई ड्राईव हर सप्ताह के शुक्रवार एवं शनिवार होगा। इस मेगा ड्राईव में स्कूली संस्थान के बच्चे भी भाग ले  रे है। यशपाल यादव ने कहा कि स्वच्छता के इस जनांदोलन में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए सभी को अपने घरों में ही कचरा अलग-अलग करने की प्रथा को अपनाना होगा। हमें अपने घर से उत्पन्न होने वाले गीले व सूखे कचरे को हमेशा अलग-अलग डस्टबिन में रखना चाहिए।
निगमायुक्त ने आज को हुए सफाई अभियान के तहत नागरिकों,आर.डब्ल्यू.ए, बाजार संघ का सहयोग देने पर हार्दिक धन्यवाद जताया तथा आगे भी अपील की है कि शनिवार और शुक्रवार को चलने वाले मेगा सफाई अभियान में  भी अपना सहयोग इसी तरह दें और अभियान को सफल बनाएं ताकि हम एक स्वच्छ और स्वस्थ फरीदाबाद का निर्माण करने में सफल हो सकें।

No comments :

Leave a Reply