HEADLINES


More

अगले तीन महींनों में फरीदाबाद शहर को एक मॉडल शहर के रूप में पेश करेंगे: यशपाल यादव

Posted by : pramod goyal on : Sunday, 28 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 28 नवम्बर। बनेगा स्वच्छ फरीदाबादश् मुहिम के तहत ग्रेटर फरीदाबाद के मॉडर्न डीपीएस स्कूल में कचरा मुक्त फरीदाबाद अभियान को लेकर बड़े स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और गैर सरकारी संगठन के सदस्यों के साथ नगर निगम आयुक्त यषपाल यादव की अध्यक्षता में एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया। आज के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में मॉडर्न डीपीएस के डायरेक्टर राजीव गिरधर का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से एडिशनल कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, जॉइंट कमिश्नर प्रशांत अटकान, पार्षद नरेश नम्बरदार एवं उमेश अरोरा उपस्थित रहे। मंच सञ्चालन मास्टर ट्रेनर एकता रमन ने किया व  मास्टर ट्रेनर मोनिका शर्मा ने कूड़ा निस्तारण विधि को प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया।


आज के इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि - ग्रेटर फरीदाबाद ज़ोन के समस्त क्षेत्र को कूड़ा मुक्त बनाना।  इस जोन को इसीलिए चिन्हित किया गया है क्यूंकि इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा गेटेड सोसाइटीज हैं और सभी सोसाइटीज में रेजिडेंट वेलफेर एसोसिएशन बनी हुई हैं। नगर निगम की योजना के अनुसार एसोसिएषन के माध्यम से जन भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सकेगा ताकि आमजन तक कूड़ा निस्तारण विधि के प्रति जागरूकता पहुंचे। बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद अभियान के अंतर्गत ग्रेटर फरीदाबाद ज़ोन को एक मॉडल के रूप में तैयार किया जा रहा है, ताकि यहाँ की सफल उपलब्धियों को अन्य जोन में भी कार्यान्वित किया जा सके। आज के इस विशेष का

र्यक्रम में निगम आयुक्त यशपाल यादव ने मौके पर ही उपस्थित लोगों की समस्याओं को भी सुना। वहीँ मॉडर्न डीपीएस स्कूल के डायरेक्टर राजीव गिरधर ने अपने स्कूल के सामने वाली रोड पर ग्रीन बेल्ट को मेन्टेन करने का जिम्मा अपने ऊपर लिया।  

मॉडर्न डीपीएस स्कूल के ऑडिटोरियम में लगभग 250 लोगों को सम्बोधित करते हुए निगम आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि, देश और समाज जब बदलता है तो उसको लीडरशिप देने वाले बहुत ही चुनिंदा लोग होते हैं जिनमें से आप वो सब हैं जो इस सभागार में उपस्थित हैं। अगले तीन महीनों में फरीदाबाद शहर को एक मॉडल शहर के रूप में पेश करेंगे । उन्होंने कहा कि, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को हम एमपॉवर करने का काम करेंगे। निगमायुक्त ने आरडब्ल्यूए के लोगों को कहा कि आप अपने क्षेत्र में एक कड़ी व्यवस्था बनाएं ताकि लोग अपनी जिम्मेदारी से न भागें और अगर फिर भी ऐसा होता है तो नगर निगम आपको उचित कार्यवाही के अधिकार भी देगा।
उन्होंने कहा कि, हमें अपनी घर की किचन से ही कचरे को अलग - अलग करने की आदत डालनी होगी ताकि नगर निगम के कूड़ा एकत्रित करने वाले वेंडर की गाडी तक कूड़ा सही रूप में पहुँच सके। आमजन को सन्देश देते हुए कहा कि, हम नगर निगम को हर चीज़ के लिए दोषी ठहराते हैं लेकिन हम अपनी तरफ नहीं देखते कि हम अपने आस पास के क्षेत्र को साफ़ रखने और कूड़ा मुक्त रखने में कितनी मदद कर रहे हैं। जिस कूड़े को डंप करने की जिम्मेदारी आप खुद की होनी चाहिए उसके बावजूद भी निगम कर्मचारी आपके घर तक कूड़ा लेने पहुँचते हैं उसके बावजूद क्या हम उन्हें गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग करके नहीं दे सकते।  
इस अवसर पर सभी मास्टर ट्रेनर्स और ग्रेटर फरीदाबाद की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएषन और गैर सरकारी संगठन के और शहर के कई अन्य लोग मौजूद रहे। मास्टर ट्रेनर्स के रूप में अवतार गौर, मिरनालिनी गुप्ता, पिंकी बरार, प्रमोद मिनोचा, पूजा गुप्ता, अनिल शर्मा, ऋतू अरोरा, तूलिका सुनेजा की विशेष उपस्थित रही।

No comments :

Leave a Reply