HEADLINES


More

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लिया जा सकता है सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ

Posted by : pramod goyal on : Friday 19 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 19 नवंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के माध्यम से सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। सभी को परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहिए ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके।

  उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जा रहा है। जिसके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाली सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ हरियाणा के प्रत्येक नागरिक तक पहुंच रहा है या नहीं। यह परिवार पहचान पत्र संयुक्त तथा अलग परिवारों के लिए तैयार किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि सरकार आमजन की सुविधाओं के लिए कई प्रकार की योजनाओं व नीतियों पर निरंतर कार्य कर रही है। सरकार की प्राथमिकता सदैव आमजन को विभिन्न सुविधाएं मुहैया करवाना है। इसी कड़ी में सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र नामक दस्तावेज बनाने के लिए मुहिम चलाई जा रही है ताकि आमजन को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा पैंशन प्राप्त करने वाले सभी लाभपात्रों के लिये परिवार पहचान पत्र आवश्यक कर दिया गया है और वे पेंशन के लिये तभी आवेदन कर सकते है जब उनका परिवार पहचान पत्र बना होगा। इसलिये सभी लाभपात्र पेंशन का आवेदन करने से पहले अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएससी सेंटर व अटल सेवा केंद्र में जाकर परिवार पहचान पत्र बनवाएं। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ सरकार द्वारा एक समर्पित पोर्टल हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए संचालित किया जा रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे अपना पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जन कल्याण के लिये विभिन्न योजनायें चलाई जा रही हैजिनमें वृद्धावस्था सम्मान भत्ताविधवा/निराश्रित महिलाओं को वित्तीय सहायतादिव्यांग पेंशनलाडली सुरक्षा भत्ताबोना भत्तामंदबुद्धि बच्चों को वित्तीय सहायता इत्यादि शामिल है। जो लाभपात्र उपरोक्त पेंशन योजनाओं का लाभ ले रहे हैवह सभी लाभपात्र अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएससी सेंटर व अटल सेवा केंद्र में जाकर परिवार पहचान पत्र बनवाकर निरंतर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते है।


No comments :

Leave a Reply