HEADLINES


More

गरीब परिवारों को स्वयं रोजगार दे या उन्हें रोजगार दिलवाए - उपायुक्त

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 10 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 10 नवंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय न्यूनतम आय ₹180000 रूपये की वार्षिक धनराशि से कम है। उन परिवारों को विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत या तो स्वरोजगार का प्रबंध करना सुनिश्चित करें नहीं तो उन परिवारों को नौकरी दिलवा कर सफल स्टोरी बनाकर मीडिया में प्रकाशित करवाएं। जिला में ऐसा कोई भी गरीब परिवार नहीं रहना चाहिए  जिसको या तो रोजगार मिले और या उस परिवार का स्वयंरोजगार सुनिश्चित हो। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने यह दिशा-निर्देश विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर  उपस्थित अधिकारियों को बैठक में दिए। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा कर रहे हैं और इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों की जो भी जन-कल्याणकारी योजनाएं हैंउन योजनाओं के तहत अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को शामिल करके जिला में ऐसे परिवार जिनकी आय न्यूनतम आय से कम आय हैं उन परिवारों को चिह्नित करके पहले उन परिवारों को रोजगार दिलाएं या स्वयं रोजगार का प्रबंध करना सुनिश्चित करें।

 उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जिला में ऐसे जरूरतमंद लोगों को जो अंतोदय परिवार उत्थान योजना में आते हैं। उन परिवारों के सदस्यों को अधिक से अधिक नौकरी दिलवानी है और नौकरी ना मिले तो उन परिवारों का स्वयंरोजगार करवाना है। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने जिला शहरी स्थानीय निकायपशुपालन एवं डेयरी विभागमहिला विकास निगमपिछड़ा वर्ग विकास कल्याण निगमहरिजन कल्याण निगमग्रामीण विकास विभाग एमसीएफजिला ग्रामोद्योग निगमजिला विकास एवं पंचायत विभाग सहित तमाम विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला के अतिरिक्त उपायुक्त को इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। एसडीएम फरीदाबादएसडीएम बल्लभगढ़एसडीएम बड़खलएमसीएफ के दो ज्वाइंट कमिश्नरडीडीपीओडीआरओ को अलग-अलग से अपने-अपने क्षेत्रों के जोनल अधिकारी बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी जोनल अधिकारी आपस में तालमेल करके जिला में गरीब परिवारों को रोजगार दिलवाना या स्वरोजगार स्थापित करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह जिस भी परिवार को रोजगार या स्वयं रोजगार दिलवाते हैं। उसकी सक्सेस स्टोरी बनवाकर भी जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से तालमेल करके उसे अखबारोंइलक्ट्रोनिक मीडियासोशल मीडिया पर प्रकाशित करवाना भी सुनिश्चित करें।

 बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने हरियाणा सरकार की अंतोदय परिवार उत्थान योजना बारे विभिन्न विभागों के अधिकारियों को विभाग वार एक-एक करके बारीकी से विस्तार पूर्वक जानकारी दी और अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने विभागों में अंतोदय परिवार उत्थान योजना का सही क्रियान्वयन करके उपायुक्त कार्यालय और अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में सूचना देना भी सुनिश्चित करें।

 बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मानएसडीएम बड़खल पंकज सेतियानगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ. नरेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments :

Leave a Reply