HEADLINES


More

किसानों को दुघर्टना होने पर मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना के तहत दी जाती है 5 लाख तक की वित्तिय सहायता

Posted by : pramod goyal on : Thursday 11 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 11 नवम्बर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि कृषि कार्यो के दौरान खेतोंगांवोंमार्किट यार्ड तथा ऐसे स्थानों से आते-जाते दुर्घटना का शिकार हुए पीडि़तों को मार्किट कमेटी द्वारा मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना के तहत 5 लाख तक की वित्तिय सहायता दी जाती है।

   उन्होंने बताया कि किसान एवं खेतीहर मजदूरों को खेत-खलियानों में दिन-रात काम करना पड़ता है। इससे अनेक प्रकार की दुर्घटनाओं की संभावना रहती है। इसके लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती हैजिसमें दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 5 लाख रुपयेेरीढ़ की हड्डी टूटने या अन्यथा के कारण से स्थायी अशक्तता होने पर 2 लाख 50 हजार रुपयेदो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट होने पर 1 लाख 87 हजार 500 रुपयेेइसी प्रकार एक अंग-भंग होने या स्थायी चोट होने पर 1 लाख 25 हजार रुपयेपूरी उंगली कटने पर 75 हजार रुपयेआशिंक उंगली भंग होने पर 37 हजार रुपये सरकार अनुदान के रूप में मार्किट कमेटी के माध्यम से देती है।

   उन्होंने बताया कि इसके लिए पुलिस रिपोर्ट व पोस्ट मार्टम का होना जरूरी है तथा अशक्तता की स्थिति में प्रमाण पत्र व अंग हानि होने की स्थिति में शेष बचे हुए अंग की फोटो प्रति दावे के साथ प्रस्तुत करें। आवेदक को दुर्घटना के दो महीने तक संबंधित मार्किट कमेटी के सचिव को आवेदन करना होगा।


No comments :

Leave a Reply