HEADLINES


More

मुख्य सचिव विजय वर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की सभी जिला के साथ समीक्षा बैठक

Posted by : pramod goyal on : Thursday 28 October 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 28 अक्टूबर। हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने आज वीरवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ समीक्षा बैठक की।

    मुख्य सचिव ने सभी सभी जिले के उपायुक्तों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 100% नल कनेक्शन लगाने का लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए। जल जीवन मिशन सरकार की एक बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत सभी जर्जर पाइप लाइन के स्थान पर नई पाइप लाइन बिछाई जाएंगी जिससे हर घर नल से शुद्ध पानी आम जन को प्राप्त हो सके। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में आमजन को शुद्ध पेयजल के लिए प्रतिदिन बंदोबस्त करने से राहत मिलेगी वह अशुद्ध पानी से होने वाली बीमारियों में भी कमी आएगी। ग्रामीण क्षेत्र में अगर किसी के घर नल नहीं लगा है या नल से जल नहीं आ रहा है तो वह व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर 1800 180 5678 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

    बैठक में जिला की टूटी हुई सड़कों व उनकी मरम्मत के बारे में भी समीक्षा की गई। निगमायुक्त यशपाल ने मुख्य सचिव को बताया कि जिला में टूटी हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य निरंतर जारी है व जल्द-से-जल्द यह कार्य पूरा कर दिया जाएगा। मुख्य सचिव ने उपायुक्त जितेंद्र यादव व निगमायुक्त यशपाल को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

    राज्य में डीएपी खाद व यूरिया डिस्ट्रीब्यूशन की भी समीक्षा की गई। अतिरिक्त मुख्य सचिव(कृषि) सुमिता मिश्रा ने कहा कि सभी जिला उपायुक्त यह सुनिश्चित करें कि डीएपी खाद/यूरिया की कालाबाजारी ना हो पाए व ऐसा करने वाले व्यक्तियों पर सख्त कार्यवाही की जाए। सभी जिला उपायुक्त सरसों के क्षेत्र में किसानों के बीच एसएसपी व गेहूं और आलू के क्षेत्र में एनपीसी का प्रयोग प्रचलित करने के लिए कदम उठाएं। कृषि विभाग द्वारा एक विशेष ऑफिसर के माध्यम से सभी जिलों में डीएपी खाद की रोजाना मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

बैठक में उपायुक्त जितेंद्र यादवअतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मानडीडीपीओ राकेश मोरजिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


No comments :

Leave a Reply