HEADLINES


More

डेंगू के समय रक्तदान की बहुत ज्यादा जरूरत: जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार

Posted by : pramod goyal on : Sunday 31 October 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 31 अक्टूबर। जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं जय सेवा फाउण्डेशन के द्वारा इंडियन ऑयल सैक्टर-67 आईएमटी फरीदाबाद के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ जिला रैडक्रास सचिव विकास कुमारजय सेवा फाउण्डेशन के संस्थापक गंगाशंकर मिश्रजिला ब्लड कोर्डिनेटर विमल खण्डेलवाल के द्वारा रक्त दाताओं का उत्साहवर्धन करके किया गया। जिसमें 45 रक्तवीरों के द्वारा रक्तदान कर मानवता का संदेश दिया गया। रक्तदान में हिल इंटरनेशनलस्पूरजी के कर्मचारियों के द्वारा रक्तदान किया गया।

जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने उपस्थित रक्तवीरों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जलजनित बीमारी डेंगू के चलते औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसको संज्ञान में लेते हुए रक्तदान शिविरों का आयोजन रेडक्रॉस एवं सामाजिक संगठनों के माध्यम से किया जा रहा है।

जय सेवा संरक्षक गंगाशंकर मिश्र ने बताया कि रक्तदान से बढ़ा कोई धर्म नहीं होता। मानव मात्र की सेवा के लिए हम सबको आगे आकर रक्तदान करना चाहिए। प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को साल में कम से कम तीन बार अवश्य रक्तदान करना चाहिए।

जिला ब्लड कोर्डिनेटर विमल खण्डेलवाल ने बताया कि डेंगू के चलते रक्तदान शिविर के आयोजनों के लिए सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ आम जन मानस को प्रेषित किया जा रहा है। एक यूनिट ब्लड के द्वारा तीन लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। ब्लड में रेड सेलप्लाजामाप्लेटलेट्स के माध्यम से डेंगू बीमारी से बचाव होता है। इसलिए सभी से अनुरोध है कि आगे आकर स्वेच्छा से रक्तदान करें।

इस शिविर में अन्य के अलावा नलिन गुप्ता आरसीएम हिल इंटरनेशनलजी.एस.मिश्रासुधीर के पाठक लीड सिविल हिल इंटरनेशनलअनीश तारिक लीड एचएसई हिल इंटरनेशनलविकास सिंह इंजीनियर इलेक्ट्रिकल हिल इंटरनेशनलदेवेंद्र सिंह परियोजना प्रबंधकए एसपीसीपीएलसत्येंद्र सिंह एचएसई प्रभारीएसपीसीपीएल एवं अन्य समाज के प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे।


No comments :

Leave a Reply