HEADLINES


More

सरकार के 7 साल 7 कमाल के रूप में मनाएगी डॉक्टर मंगलसेन जयंती

Posted by : pramod goyal on : Friday 22 October 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फ़रीदाबाद22 अक्टूबर। हरियाणा सरकार में खेल राज्य मंत्री एवं भारतीय हाकी टीम के पूर्व कैप्टन संदीप सिंह ने भाजपा ज़िला कार्यालय स्थानीय सेक्टर-11में हरियाणा सरकार के सात साल पूरे होने सरकार के 7 साल 7 कमाल के बारे में पत्रकारों से वार्ता की और बताया  कि 27 अक्टूबर को हरियाणा सरकार के 7 साल पूरे हो रहे हैं और इसी दिन पूर्व उपमुख्यमंत्री मंगल सेन जी की जयंती भी है। प्रदेश भाजपा सरकार डॉक्टर मंगलसेन की जयंती को 7 साल 7 कमाल के रूप में मनाएंगे मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार  सेवा व लोककल्याण के लिए प्रतिबद्ध है । 7 सालों में सरकार में अनेक उपलब्धियों के ज़रिए जो बेमिसाल कार्य किए हैं। जिस कारण हरियाणा सरकार की चर्चा दूसरे राज्यों में होती हैं और दूसरे राज्य हरियाणा सरकार की नीतियों और निर्णयों को अनुसरण कर रहे हैं।

प्रेस वार्ता में उनके साथ जिला विधायक सीमा त्रिखाराजेश नागरनरेन्द्र गुप्ताअध्यक्ष गोपाल शर्माप्रदेश मंत्री रेणु भाटिया,  जिला महामंत्री मूल चंद मित्तलआर एन सिंहसह प्रवक्ता बिजेंद्र नेहरा और जिला मीडिया प्रभारी विनोद गुप्ता उपस्थित रहे।

 खेल राज्य मंत्री सन्दीप सिंह ने कहा कि 7 साल 7 कमाल पर सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए आगे बताया कि  कि भाजपा सरकार ने 2014 में किसानों से वादा किया था कि ख़राब मौसम से किसान का जी नुक़सान होगाउसका भुगतान   सरकारी ख़ज़ाने से होगा । सरकार बनते ही सबसे  पहले सरकार ने आपदा प्रबंधन की राशि को बढ़ाने का कार्य किया केंद्र की फसल बीमा योजना का बेहतर क्रियान्वयन  किया और किसानों को 12000 रुपये प्रति एकड़ मुआवज़ा दिया जाना अपने आप में एक मिसाल और रिकोर्ड है । आज हरियाणा  में किसान जोखिम फ़्री है ।

आज हरियाणा का किसान सशक्त है और दूसरे राज्यों के किसानों से अग्रणी है। हरियाणा सरकार फसल खरीद में सबसे आगे है पेमेंट सीधा किसानों के खातों में जाती है और देरी होने पर ब्याज भी दे रहे हैं। अच्छा बीज उपलब्ध करवानामृदा परीक्षणखाद व दवाएँ उपलब्ध करवानाफसल तैयार होने पर मंडी में ख़रीदबाग़वानी में उत्पादन को बढ़ानापशुधन क्रेडिट कार्ड के तहत ऋणपशु नस्ल सुधार के लिए सीमन बैंकपशुधन मेले का आयोजन आदि अनेकों कार्य  किए हैं जिससे किसान सशक्त हुआ है।

 हरियाणा बेहतर जल प्रबंधन में देश में अव्वल राज्यों में है। टेल तक पानी पहुँचाना एक चुनौती था जिसे सरकार ने प्राथमिकता दीनांगल चौधरी की टेल तक पानी पहुँचाया और मसानी बांध में पानी डालकर बेहतर जल संरक्षण का  उदाहरण पेश किया। मेरा पानी- मेरी विरासतमाइक्रो इरीगेशनभूमिगत माईनर से पानी की उपलब्धतासोलर पम्प आदि  अनेकों  योजनाओं के माध्यम से आम जन को ज़्यादा पानी उपलब्ध करवाया। 

उन्होंने कहा कि 7 वर्षों में हरियाणा सरकार ने गुड गवर्नेंस यानी सुराज देने का काम किया है । प्रदेश में 18000 से ज़्यादा अटल केन्द्र और 117 अंत्योदय केंद्रों के माध्यम से पाँच सौ से ज़्यादा सेवाओं को ऑनलाइन कर पारदर्शी बनानाएक बेमिसाल उपलब्धि है  । ऑनलाइन ट्रान्स्फ़र पॉलिसी लागू कीजिसका अनुसरण दूसरे राज्यों ने किया । सीएम विंडो पोर्टल के माध्यम से सात लाख से ज़्यादा शिकायतों का  निवारण हुआ है । ई- गवर्नेंस से गुड गवर्नेंसनए विभागों का  सृजनवेब हेलरिसव आधुनिक राजकीय रिकोर्ड रूम जिससे सेवा और सुरक्षा बढ़ी है सेवा के अधिकार से अधिकारियों की जवाबदेही तय हुई है ।

खेल राज्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार गरीब हितैषी  हैजिसने आयुष्मान योजना के तहत कोरोना के समय में सहायता देने का काम किया । पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के चिंतन के अनुरूप अंतिम व्यक्ति तक लाभ  पहुँचाने के लिए सरकार ने  काम किया है । बीपीएल परिवार की आय सीमा  1.2 लाख  से बढ़ाकर 1.8 लाख करने  की दिशा में कदम बढ़ाए हैं । ग़रीब बेटियों की शादी में 71000 विवाह शगुनरेहडी वालों को दस हज़ार का लोनग़रीब परिवार के मकान की मरम्मत के लिए 80000 की मददग़रीब परिवारों के बच्चों को मेडिकल आईआईटी-जेईई जैसी विशेष परीक्षाओं को तैयारी करवाना आदि  अनेकों ग़रीब हितैषी योजनाओं के माध्यम से ग़रीब को सशक्त करने का  काम किया है।

प्रदेश में भाजपा सरकार ने युवाओं को शिक्षा के साथ रोज़गार योग्यता पर देने की पहल कर युवाओं का विश्वास जीता है। हरियाणा में पर्ची और खर्ची प्रणाली को बंद हुई और पात्रता के अनुसार नौकरी मिल रही हैं। मेरिट पर नौकरी मिलना हरियाणा की पहचान बन गया है। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरी में साक्षात्कार को बंद करने का कार्य किया। पढ़ाई के साथ युवाओं में खेल के प्रति जोश बढ़ा हैहरियाणा सरकार की नई खेल नीति से ओलम्पिक में हरियाणा का डंका बजा हैहरियाणा के हर ज़िले में स्टेडियम की सुविधा है मेडल जितने वाले खिलाडियों से  से युवाओं और खिलाड़ियों को प्रेरणा मिले इसलिए विजेता खिलाड़ियों का अभूतपूर्व स्वागत कर धनवर्षा की हैमेडल जीतने पर करोड़ों के इनामप्लॉट और सरकारी नौकरी से युवाओं और खिलाड़ियों में जीत की लालसा बढ़ी हैI

सामाजिक सुरक्षा में हरियाणा सरकार अग्रणी है । सरकार ने छात्रों के लिए छात्रवृतिमिड डे मील की व्यवस्थासीनियर सिटीजनविधवाओं और दिव्यांगो को 2500 रुपए महीना पेंशनमज़दूरों को भत्तालाड़ली योजनाजन धन योजनानिशुल्क राशनकामगारों का पंजीकरणमातृत्व वन्दन जैसी अनेकों योजनाओं के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा का कवच प्रदान करने का कार्य किया है ।

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी के 7 साल 7 कमाल भारतीय जनता पार्टी  की सरकार के 7 वर्ष  सेवा में लोक कल्याण के लिए समर्पित रहे हैं भारतीय जनता पार्टी की देश और प्रदेश की सरकार ने जनहित में अनेकों महत्वपूर्ण कार्य किए हैं ।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंतोदय के चिंतन के अनुरूप अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने काम किया है । इन 7 सालों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अनेक उपलब्धियों के जरिए जो बेमिसाल कार्य किए हैं ,आज उन कार्यों की चर्चाएं दूसरे राज्यों में होती हैं।

7 साल में जो  कमाल किये है उनमें बहुत कार्य जुड़ने से यह उपलब्धि बनी है जिसके लिए आज हम प्रस्ताव के माध्यम से धन्यवाद करते हैं। देश के 15 करोड लोगों का पेट भरने वाला हरियाणा का किसान सरकार को हर समय जरूर अपने साथ खड़ा पाता है यही कारण है कि आज हरियाणा का किसान अन्य प्रदेश के किसानों से अग्रणी है मेरिट के आधार पर नौकरी पाकर युवा आज प्रदेश में नौकरी पा रहा है और आगे बढ़ रहा है हरियाणा सरकार की खेल नीति का लाभ आज खिलाड़ियों को मिल रहा है जिसका उदाहरण हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में देखने को मिला है।



No comments :

Leave a Reply