HEADLINES


More

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में अबतक 23 लाख 78 लाख 349 लोगों को अब तक वैक्शीनैशन डोज लगाए गए : डाँ विनय गुप्ता

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 20 October 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद


। सिविल सर्जन डा. विनय गुप्ता ने बताया कि जिला मे अब तक  2378349 लोगों को कोविड-19 के वायरस के बचाव के लिए दोनों डोज लगाए गए है। डाँ विनय गुप्ता ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्शीन की डोज निरन्तर लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद की जनता को बिना किसी डर के वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। टीकाकरण से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता,कोविशील्ड व कोवैक्सीन का एक समान प्रभाव है।

   उन्होंने बताया कि टीकाकरण करवाने के लिए अब पहले की अपेक्षा ज्यादा उत्साह जिला में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ हमें कोविड-19 प्रोटोकोल नियमों की भी शत-प्रतिशत पालना करनी चाहिए। यह वैक्सीन शत-प्रतिशत सुरक्षित एवं नोवल कोराना वायरस के बचाव के लिए प्रभावी है। पहली वैक्शीनेशन के बाद दूसरी वैक्शीनेशन 12 से 16 सप्ताह में लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर भी बेहतर कारगर साबित हो रही है। जिला की जनता स्वैच्छा टीकाकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। वे भी वैक्सीन लगने के बाद भी प्रोटोकोल नियमों की पालना जैसे मास्क पहननासोशल डिस्टैंसिग व सैनीटाईजेशन नियमित रूप से करते रहे और वैक्शीन अवश्य लगवाए। कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बचाव के लिए लगाए जा रहे वैक्शीनेशन अभियान के जिला नोडल अधिकारी एवं एसएमओ डाँ मानसिंह ने बताया कि आज 19 अक्टूबर मंगलवार अब तक 7597 लोगों को वैक्शीनेशन किया गया है।

   जबकि जिला में कुल 2378349 लोगों को वैक्शीनेशन किए गए हैं। इनमें प्रथम डोज 1628859 लोगों को और दूसरी डोज के 749490 लोगों को वैक्शीनेशन किए गए हैं। डाँ मान सिंह ने बताया कि बुधवार 20 अक्टूबर को भी जिला लोगों कोरोना बचाव के लिए वैक्शीनेशन किए जाएंगे। वैक्शीनेशन के नोडल अधिकारी डाँ मान सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिला के ग्रामीण व शहरी टीकाकरण केन्द्र कॉवेक्सिन की पहली और दूसरी डोज़ के लिए आरक्षित किए गए है। जिला में वैक्सीनेशन कार्य की देख रेख कर रहे उप सिविल सर्जन डॉ मान सिंह ने वैक्सीनेशन कैम्प की जानकारी देते हुए बताया कि  जिला के टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व  दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उन्होंने कहा की सभी केन्द्रों पर पहली डोज़ व दूसरी डोज़ के स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके अतिरिक्त वैक्शीनेशन केन्द्रों के लिए स्लॉट ऑनलाइन बुकिंग के लिए आरक्षित किए गए है।

   डॉ मान सिंह ने बताया कि जिन नागरिकों को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवानी है वहाँ वैक्शीनेशन केंद्रों के लिए दूसरी डोज के स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही प्रथम वैक्शीन की डोज के लिए स्लॉट वैक्शीनेशन ऑनलाइन बुकिंग के लिए आरक्षित किए गए हैं। सभी आयु वर्ग के वह लोग जो शिक्षा व नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित है। उनके लिए कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ के  शस्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही वैक्शीनेशन केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ के स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि इन सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉक इन प्रक्रिया के तहत पहले आओ पहले लगवाओ के आधार पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। कैम्प में आने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है।

No comments :

Leave a Reply