HEADLINES


More

पुलिस एसआई की लिखित परीक्षा में लगे अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर बाहर से परिन्दे को भी पर ना मारने दें

Posted by : pramod goyal on : Saturday 25 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 25 सितम्बर। जिलाधीश जितेंद्र यादव ने कहा कि कल रविवार को 26 सितम्बर रविवार को  आयोजित हरियाणा पुलिस के एसआई की लिखित परीक्षाओं सही संचालन के लिए कि भी तरह की कोताही बर्दास्त नहीं होगी। परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले और अनुपस्थित रहने वाले लोगों के खिलाफ सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार तुरंत कानूनी कार्यवाही करके एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। परीक्षा केंद्रो में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी व कर्मचारी परीक्षा केंद्रो के अन्दर जाने पर हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन द्वारा जारी कानूनी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है। उन्होंने कहा कि ओएमआर सीट के तीन सैट होगें।यदि कोई परीक्षार्थी मूलकापी अपने साथ ले जाता है तो उसके खिलाफ केन्द्र अधीक्षक तुरंत कार्रवाई करके पुलिस में पर्चा दर्ज करवाए।

जिलाधीश जितेंद्र यादव आज शनिवार को जिला फरीदाबाद में 26 सितम्बर को एचएसएससी द्वारा वाली हरियाणा पुलिस के एसआई की लिखित परीक्षा सफल संचालन के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेटट्राजिंट आफिसर और परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को स्थानीय सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में टिप्स और दिशा निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि महिला पुलिस की लिखित परीक्षा के लिए फरीदाबाद में 79 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह परीक्षा प्रातः9:00 से 10:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इसमें 23400 परीक्षार्थी परीक्षाएं देगें। सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार परीक्षार्थी को प्रातः 8:10 के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश ना करवाएं। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए है। इनकी जानकारी सम्बंधित परीक्षा केंद्र अधीक्षक आज ही  सुनिश्चित कर लें।

  उपायुक्त जितेंद्र यादव इस संबंध में फ्लाइंग आफिसरड्यूटी मैजिस्ट्रेटट्रांसिट अफसर और परीक्षा केंद्रो के अधीक्षकों सहित पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा कि परीक्षा के दौरान एसडीएम त्रिलोक चंद को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सीटीएम/जिला राजस्व अधिकारी विजय कुमार को परीक्षा के आयोजन संबंधी सभी प्रबंधो के लिए सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और ट्रांजिट अफसर तथा परीक्षा केंद्रो के अधीक्षक अपने कार्य दायित्व से जुड़े दायित्वों के बारे में  कमीशन की हिदायतों के अनुसार पूरी तरह जानकारी हासिल कर उन्हें दिशा निर्देश देगें और परीक्षा केंद्रो से सम्बंधित समस्याओं का समाधान करवाएंगे। इसके लिए नगराधीश कार्यालय के कमरा नम्बर 215 में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिलाधीश ने कहा कि परीक्षा केंद्र अधीक्षक और परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी दे रहे पुलिस टीम के इन्चार्ज आपसी तालमेल बनाए रखें। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र पर कानून व्यवस्था बनाए रखें।

 उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि वे भी अपने दायित्व बारे में पूरी जानकारी हासिल करके व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं की योजना बनाकर उसके सही क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें।  ट्रांजिट आफिसर को सेंसिटिव मटेरियल लाने व ले जाने की यूपीएससी हिदायतो की पूर्ण  जानकारी ले ले।

 उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि परीक्षा से सम्बंधित उक्त  अधिकारी अपने- अपने वाहन चालक को निर्देश दें कि वे अपने वाहन पूरी तरह वर्किंग कंडीशन में हो ताकि किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि वाहन चालक पुलिस विभाग द्वारा निर्धारित रूट पर ही गाड़ी चलाएं। उन्होंने ट्रांजिट आफिसर को सेंसेटिव मेटेरियल लाने व ले जाने के लिए 26 सितम्बर को लाने वाले जाने के लिए प्रातः 6:30 बजे जिला खजाना कार्यालय फरीदाबाद में पहुंचने तथा अपने साथ विभाग के एक कर्मचारी की मदद के साथ अपने दायित्व को पूरा करने बारे भी आवश्यक दिशा- निर्देश दिए । जिलाधीश ने कहा कि एचएसएससी द्वारा जारी हिदायतों की पालना करना सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व हैऔर इस संबंध में किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें। क्योंकि ऐसा करने वाले व दोषी पाए जाने वाला व्यक्ति इसके लिए खुद जिम्मेवार होगा। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार उसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं बिजलीपंखेदीवार घड़ी पेयजलसैनिटाइजरशौचालय तथा साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारी ध्यान  रखें और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक है । उसको केंद्र में अंदर जाने ना दें। यदि स्कूलों के अन्दर वाल पेंटिंग या ब्लैक बार्ड आदि पर ऐसी सामग्री लिखी गई या पेंटिंग की गई है तो उस पर कागज चस्पा करना सुनिश्चित करें।

 हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन के सदस्य विकास दहिया ने कहा कि हरियाणा सरकार ने विधानसभा में एचएसएससी की परीक्षाओं के लिए बदलाव के जो नियम पारित किए हैंउन्हें पूर्णतया परीक्षा केन्द्रों में लागू करना सुनिश्चित करें। परीक्षा केन्द्रों में मल्टी वल बाक्स आएंगेउनमें से केवल वहीं बाक्स खोलना हैजिसको खोलने की सुचना परीक्षा केंद्रो पर एचएसएससी द्वारा आपको मिलेगी। साथ अनुपस्थित परीक्षार्थियों की रिपोर्ट भी तुरंत निर्धारित समय पर भिजवाना सुनिश्चित करें।

  इस अवसर पर एसडीएम त्रिलोक चंद ने उपस्थित ड्यूटी मैजिस्ट्रेटट्रांजिट ऑफिसर और परीक्षा केन्द्रों के अधीक्षकों को परीक्षाओं से संबंधित दिशा निर्देश देकर कहा कि फरीदाबाद जिला की सफल परीक्षा संचालन की गारिमा बनाए रखने में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि कमीशन द्वारा जिला फरीदाबाद में ली जाने वाली पुलिस एसआई की लिखित परीक्षा 26 सितम्बर के लिए 79 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस दौरान एसएससी की हिदायतों के अनुसार परीक्षा की गारिमापवित्रता तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्र वार मैजिस्ट्रेट और ( ट्रांसिट आफिसर ) नियुक्त किए गए  हैं। मैजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों का परीक्षा के दौरान निरीक्षण करेंगे। जबकि ट्रांजिट आफिसर परीक्षा के दौरान संबंधित परीक्षा केंद्र में सेंसिटिव मेटेरियल को जिला खजाना अधिकारी से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाएंगे तथा परीक्षा समाप्ति के उपरांत जिला खजाना कार्यालयफरीदाबाद में संबंधित नोडल अधिकारी को पहुंचाएंगे।

 बैठक में हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन के सदस्य विकास दहिया,  एसडीएम त्रिलोक चंद,एसडीएम परजीत चहल,एसीपी अनिल यादव,हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन के अधिकारी गजेंद्र यादवसीटीएम/जिला राजस्व अधिकारी विजय कुमारजिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी, बीईओ बलबीर कौर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments :

Leave a Reply