HEADLINES


More

पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने परिवार संग किया गणपति बप्पा का इको फ्रेंडली तरीके से विसर्जन

Posted by : pramod goyal on : Saturday 11 September 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 10 सितंबर से गणेश महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है वैसे तो ये पर्व खासतौर से महाराष्ट्र में मनाया जाता रहा है लेकिन पिछले कुछ सालों से देशभर में लोग इसे हर जगह बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं और गणपति बप्पा को नाचते गाते और ढोल-नगाड़ों के साथ घर में स्थापना कर बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त करते है । बप्पा को  कोई डेढ़ दिन के लिए विराजमान करता है, तो कोई तीन और कोई 5 दिन के लिए ओर इसके बाद गणपति बप्पा का विसर्जन भी उसी धूम-धाम से किया जाता है।


इसी कड़ी मे पूर्व कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने भी हर वर्ष की तरह इस बार भी गणपति बप्पा को अपने निवास स्थान पर हर्षोउल्लास के साथ स्थापित किया था और् आज दो दिवसीय पूजा के बाद बप्पा को ढोल नगाड़ो के साथ खुशी खुशी विदाई दी ओर अगले बरस फिर से खुशियों के साथ ही दोबारा आने की प्रार्थना भी की।


आपको बता दें विसर्जन से पहले बप्पा की परिवार के सभी लोगो संग आरती हुई ओर सेकड़ो लोगो ने बप्पा के श्रीचरणो मे माथा टेक आशीर्वाद ओर प्रसाद लिया । इस मोके पर विपुल गोयल ने बताया की उन्हे बहुत खुशी है की बप्पा हर वर्ष उनके घर आशीर्वाद देने आते है ओर खुद को सोभाग्यशाली समझते है जो उन्हे ईश्वर ये सेवा करने का अवसर देते है । गोयल ने कहा की वो दिन- रात अपने क्षेत्र की जनता की सुरक्षा ओर समृद्धि के लिए ही प्रभु चरणो मे प्रार्थना करते है ओर ये जनता ही उनका परिवार है ओर गणपति महाराज उनके परिवार का ख्याल अवश्य रखेंगे ऐसा उन्हे विश्वास है। आज पूजा पाठ के बाद् शुभ मुहूर्त मे बप्पा को रंग गुलाल उड़ाते हुए नाच गानो ओर ढोल नगाड़ो से इको फ्रेंडली तरीके से विसर्जीत किया गया, विपुल गोयल ने बताया की इको फ्रेंडली तरीके से दी गयी विदाई से एक तो पर्यावरण शुद्ध रहता है ओर बप्पा को विदाई के बाद उस जल को पौधों मे छिड़काव कर दिया जाता है, जिससे बप्पा को शुद्ध तरीके से विदाई मिल जाती है ओर पवित्र जल का छिड़काव हो वातावरण भी शुद्ध रहता है।

आपको यहां बता दें की पूर्व मंत्री के घर पिछले काफी वर्षो से गणपति पूजा का आयोजन बहुत बड़े स्तर् पर किया जाता रहा है। जिसमे देश विदेश के बहुत बड़े-बड़े कलाकार और् राजनैतिक हस्तियाँ माथा टेकने आते है ओर बॉलीवुड से फिल्म जगत की हस्तिया भी कार्यक्रम मे शिरकत करने आती है लेकिन पिछले वर्ष से कोरोना काल के कारण बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित न करके पूजा को छोटा रखा गया ओर दो दिवसीय कार्यक्रम ही आयोजित किया गया।

विपुल गोयल ने कहा की  वह बप्पा के चरणों मे प्रार्थना करते है जल्द से जल्द कोरोना से देश मुक्त हो ओर वैक्सीन लगवाकर सभी लोग सुरक्षा घेरे मे आ जाये ताकि देश सुरक्षित हो सके । विपुल गोयल के अनुसार वो फिर से वैसे ही बड़े स्तर का कार्यक्रम आयोजित करेंगे ताकि पूरे फरीदाबाद के लोगो के साथ दोबारा गणपति बप्पा की पूजा करने मे सफल हो ओर उन्हे विश्वास है बप्पा जल्द ये कामना पूर्ण करेंगे।

इस मोके पर पूर्व मंत्री ने प्रदेशवासियों को गणेश चतुर्थी की दोबारा से शुभकामनाएं दी ओर देश- प्रदेश के सभी लोगो से अपील करते हुए कहा की सभी लोगो को बप्पा की विदाई इको फ्रेंडली तरीके से ही करनी चाहिये क्योंकि रंगीन मूर्तियां केमिकल द्वारा बनाई जाती हैं और जब विसर्जन के दौरान हम इन्हे जल में प्रवाहित करते हैं तो वह केमिकल कहीं न कहीं पीने के पानी में भी जाता है, इससे ना केवल पीने का जल केमिकलयुक्त हो जाता है बल्कि लोगो की सेहत के साथ भी खिलवाड़ है। इसलिए सभी लोग बप्पा की बिना केमिकल वाली मूर्तियां लाएं  और इको फ्रेंडली तरीके से उन्हें विसर्जित करें।

No comments :

Leave a Reply