HEADLINES


More

नागरिक सेवाओं में देरी करने वाले अधिकारियों को मुख्य आयुक्त टी.सी. गुप्ता की दो टूक, जिम्मेदारी समझें अन्यथा कड़ी कार्रवाई के लिए रहें तैयार

Posted by : pramod goyal on : Monday 20 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 20 सितंबर। हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग के मुख्य आयुक्त टीसी गुप्ता ने कहा है कि सभी विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार द्वारा आम नागरिकों को दी जा रही सभी सुविधाएं समयबद्ध ढंग से मिलें। समय पर मिल रही इन सुविधाओं से नागरिकों की संतुष्टि भी जरूरी है। फिलहाल सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरें में 546 सेवाएं हैं और जल्द ही 10 अन्य सेवाओं को भी आरटीएस के दायरे में लाया जाएगा। वे सोमवार को सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत जिला स्तरीय वर्कशॉप में प्रशासनिक अधिकारियोंसंबंधित विभागों के अध्यक्षों तथा जिले के गणमान्य नागरिकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि जल्द ही आयुष्मान भारतप्रॉपर्टी आईडीपरिवार पहचान पत्र में संशोधनसीवरेज कनेक्शनखाद व फसल विविधीकरण प्रोत्साहन योजनाओंमनरेगास्वामित्व योजना के तहत किए गए पंजीकरण में शुद्धीकरणछात्रों को प्रदान की जाने वाली मार्कशीटडिग्री व स्कूल लीविंग सर्टिफिकेटमहिलाओं व बच्चों के टीकाकरण जैसी विभिन्न योजनाओं को सेवा का अधिकार अधिनियम में शामिल किया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने विभागाध्यक्षों के लिए सख्त हिदायत के साथ कुछ लक्ष्य भी निर्धारित किए। उन्होंने निर्देश दिए कि सेवाओं के निपटान के मामले में विभागों का स्कोर 10 में से कम से कम 9.9 होना चाहिए। इसके अतिरिक्त नागरिकों से सेवाओं के संबंध में ली जाने वाली प्रतिक्रिया के मामले में भी 5 में से कम से कम 4 अंक होने चाहिए।

मुख्य आयुक्त ने कहा कि 31 अक्टूबर तक सभी विभाग वर्ष 2020 तक की लंबित सेवाओं के मामलों का निपटान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि विभाग नागरिकों को प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के मामले में रिजेक्शन रेट को भी कम से कम करें। यदि इन बिंदुओं पर किसी भी अधिकारी की लापरवाही पाई गई तो उन्हें समन कर मुख्यालय बुलाया जाएगा। ऐसे मामलों में 20 हजार रुपये तक की पेनल्टी लगाई जाएगी और यदि किसी एक अधिकारी पर 3 बार इस प्रकार की पेनल्टी लग गई तो उन्हें नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। अभी तक लापरवाही के मामलों में आयोग ने 250 अधिकारियों को नोटिस जारी किए हैं।

मुख्य आयुक्त टीसी गुप्ता ने कहा कि फिलहाल 31 विभागों की 546 सेवाओं को आरटीएस में सूचीबद्ध किया गया हैजिनमें से 277 सेवाएं अंत्योदय सरल, 184 ऑनलाइन पोर्टल तथा 85 ऑफलाइन सेवाएं हैं। ऑफलाइन सेवाओं को भी जल्द ही आनलाइन कर सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व राज्य सेवा अधिकार आयोग का मुख्य लक्ष्य आम जनमानस तक सरकारी सेवाओं तथा योजनाओं का पूर्ण लाभ समयबद्ध अवधि में पहुंचाना है। सरकारी सेवाओं का लाभ मिलने में लोगों को कोई परेशानी न हो और विभागीय कार्य सुगम व पारदर्शी तरीके से हो। सेवा अधिकार के तहत योजनाओं का समयबद्ध अवधि में लाभ न पहुंचाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आवेदनों को ठोस कारण के बिना रद्द किये जाने पर भी कड़ा संज्ञान लिया जाएगा। बैठक में उन्होंने ऐसे अधिकारियों को कड़ी चेतावनी भी दीजिनके पास लंबित आवेदनों की संख्या अधिक है। विशेष रूप से नगर निगम फरीदाबाददक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगमवेलफेयर ऑफ एससी-बीसीएचएसवीपीसामाजिक न्याय एवं अधिकारिताजन स्वास्थ्य अभियांत्रिकीमहिला एवं बाल विकासश्रम विभाग के अधिकारियों को उन्होंने सुधार के लिए निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य आयुक्त ने गणमान्य नागरिकों से भी सेवाओं के सम्बंध में प्रतिक्रिया ली।

मुख्य आयुक्त ने कहा कि सेवाओं में जानबूझकर लापरवाही करने वाले अधिकारियों की जवाबदेही को सुनिश्चित करने के लिए हाल ही में ऑटो अपील सिस्टम विकसित किया गया है जिसमें सेवाओं में की जाने वाली देरी के मामलों में स्वयं ही अपील फाइल होगी। इसके अतिरिक्त जल्द ही एक कॉल सेंटर की स्थापना भी की जाएगीजिसमें देरी के मामलों में आवेदक फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि नागरिक आरटीएससी-एचआरवाई डॉट जीओवी डॉट आईएन पर भी अपनी शिकायत आयोग को कर सकते हैं।

 


इस अवसर पर अपने संबोधन में फरीदाबाद मंडल के आयुक्त संजय जून ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने काम को जुनून के साथ करें। दैनिक आधार पर कार्य लंबित नहीं रहना चाहिए। अधिकारी-कर्मचारी नागरिक सेवाओं को अपना नैतिक कर्तव्य समझें।

अपने संबोधन में उपायुक्त डॉ जितेंद्र यादव ने सेवा का अधिकार अधिनियम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नागरिकों के लिए यह अधिनियम एक मजबूत माध्यम हैजिसके द्वारा उन्हें समयबद्ध सेवाएं मिलती है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी विभागाध्यक्ष को हिदायत दी कि वे अपनी कार्य प्रणाली में सुधार करें। नगर निगम के डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग कहा कि सेवा का अधिकार अधिनियम सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान है। उन्होंने कहा कि यदि वे अपना कार्य इमानदारी और बेहतर ढंग से करेंगे तो इससे लोगों का जीवन आसान बनेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को केवल नौकरी करने की बजाय लोक सेवा के भाव से कार्य करना होगा। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ास्मार्ट सिटी की सीईओ डा. गरिमा मित्तलएचएसवीपी की प्रशासक मोनिका गुप्तानगर निगम के सहायक आयुक्त अभिषेक मीणाएडीसी सतबीर सिंह मानएसडीएम फरीदाबाद परमजीत सिंह चहलसीटीएम पुलकित मल्होत्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments :

Leave a Reply