HEADLINES


More

दो दिवसीय तुलसी पौधा वितरण अभियान चलाया

Posted by : pramod goyal on : Friday 17 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 17 सितम्बर - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के वसुंधरा इको-क्लब तथा पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग वि


भाग द्वारा दो दिवसीय तुलसी पौधा वितरण अभियान का आयोजन किया गया।

अभियान का शुभारंभ कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने तुलसी का पौधा लगाकर किया। इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति ने कहा कि आयुर्वेद में तुलसी को इसके विविध उपचार गुणों के लिए हजारों वर्षों से एक औषधीय पौधे के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। महामारी ने लोगों को औषधीय पौधों के महत्व के बारे में अधिक जागरूक किया है। इसलिए, स्वाभाविक रूप से इन पौधों की मांग बढ़ी है।
पौध वितरण अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए पर्यावरण अभियांत्रिकी एवं विज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ. रेणुका गुप्ता ने कहा कि मौसमी पौधे अक्सर सूख जाते हैं, लेकिन औषधीय पौधे अच्छी तरह विकसित होते हैं। इसलिए ये पौधे साल भर उपयोगी रहते हैं। हालाँकि, सामान्य पौधे आसानी से मिल जाते है लेकिन तुलसी के पौधे मिलना कई बार कठिन होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए ईको क्लब के सदस्यों ने दो दिवसीय तुलसी पौधा वितरण अभियान चलाया।
इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग, विभिन्न डीन, विभागाध्यक्षों और विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने भी अभियान का लाभ उठाया।

No comments :

Leave a Reply