HEADLINES


More

0 से 5 वर्ष के अब तक 3 लाख 86440 बच्चों को पल्स पोलियो खुराक पिलाई : उपायुक्त जितेंद्र यादव

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 29 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 बल्लभगढ़/फरीदाबाद, 29 सितम्बर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि जिला में रविवार को  पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई थी। इसमें अब तक 386440 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई गई है। आज अभियान के तीसरे दिन भी घर घर जा कर टीमों द्वारा बच्चों की पोलियो ड्राप्स पिलाई गई। जबकि 26 सितम्बर को बूथों पर 201860 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई गई थी।

   जिला उपायुक्त ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार तीन दिवसीय 26 सितम्बर से चलाए गए पल्स पोलियो अभियान जिला में कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप से जिला में वंचित नही रहा। उन्होंने कहा कि हमारा जिला वैसे भी प्रदेश में संवेदनशील जिलों में शामिल है। क्योंकि हमारे जिला में देश के सभी प्रांतों और अन्य देशों के लोग यहां रहते हैं।कोविड-19 के नियमों की पालना सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सभी प्लस पोलियो बूथों पर सुनिश्चित गई है। पल्स पोलियो अभियान के तहत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सोशल डिस्टेंस रखनामुंह पर मास्क लगानासैनिटाइजर करना सहित अन्य सभी हिदायतें पूरी सुनिश्चित की गई।

   आपको बता दें कि जिला में 26,27 व 28 सितम्बर को प्लस पोलियो अभियान चलाया गया था। इस अभियान में जिला में 386440 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई गई। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के 630766 घरों को कवर किया जाएगा। पोलियो ड्राप्स अभियान प्रथम दिन 26 सितंबर के लिए जिला में 1670 बूथों पर 0 से 5 साल की आयु के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। इसके बाद अगले दो दिन बाकी के बच्चों के घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई गई। इसके लिए 2402 टीमें गठित की गई थी। इसके अलावा 131 मोबाइल टीमें और 116 ट्राजिंट टीमें बनाई गई थी।  जो कि जिला में 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने में मदद की गई। जिला में नान माईग्रेटिड हाई रिस्क 26 क्षेत्र और कुल 571 क्षेत्र है। इनमें स्लम की 327, नोम्ड की 7, ईट भट्टे की 121 और निर्माणाधीन साईटो के लिए 57 टीमें गठित की गई थी। पोलियो ड्राप्स अभियान के तहत शिक्षामहिला एवं बाल विकास विभागपंचायत विभागरोड़वेज तथा अन्य समाजसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया गया।

   पोलियो अभियान के साथ-साथ जिला में कोविड-19 के लिए वैक्शीनेशन का अभियान अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी गंभीरता के साथ कार्य कर रही हैं।


No comments :

Leave a Reply