HEADLINES


More

जिला परिषद के सीईओ ने फरीदपुर, शाहबाद, फत्तुपुरा व बदरपुर सैद में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन परियोजनाओं का किया दौरा

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 24 August 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 24 अगस्त। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलकित मल्होत्रा ने ठोस कचरा प्रबन्धन युनिट के मॉडल रूप को देखने के लिए खण्ड तिगांव के गाँव फरीदपुर को चुना है। इस युनिट में कम्पोस्ट खादकचरे का पृथकीकरण व बेकार वस्तुओ जैसे प्लास्टिक की खाली बोतलेपुराना हेलमेटबेकार मटके आदि का पुनः प्रयोग कैसे किया जाए इसके बारे में जानकारी ली।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नगराधीश पुलकित मल्होत्रा ने आज मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जा रहे कार्यो की समीक्षा के लिए दौरा किया। इस दौरान ग्राम पंचायत फरीदपुरशाहबादफत्तुपुरा व बदरपुर सैद में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन परियोजनाओं का दौरा किया गया।

  इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक उपेन्द्र सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत फरीदपुर को पूरे फरीदाबाद जिला में ठोस कचरा प्रबन्धन के लिए रोल मॉडल के रूप में चुना गया था। उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतो के जन प्रतिनिधि ठोस कचरा प्रबन्धन के कार्य को असंभव मान रहे थे। उनके लिए यह एक शिक्षा/प्रेरणा के रुप में कार्य किया है। ग्राम पंचायत फरीदपुर का नगर निगम में सम्मलित होने के पश्चात वर्तमान में ग्राम पंचायत दयालपुर को इस कार्य के लिए चुना गया है। जहां पर सफलता पूर्वक डोर टू डोर कूडा इकट्ठा करके एवं उसके प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है।

 आपको बता दें कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलकित मल्होत्रा द्वारा इस दौरान ग्राम पंचायत फरीदपुरफत्तुपुराशाहबाद एवं बदरपुर सैद में दौरे के दौरान कार्यकारी अभियंता पंचायती राज द्वारा बनाई जा ठोस कचरा यूनिट एवं तालाबों के कार्य की मौके पर समीक्षा की गई तथा संबधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए।

  उन्होने कहा कि गांव शाहबादबदरपुर सैदएवं फरीदपुर की तरल कचरा प्रबन्धन परियोजनाओं को बरसाती मौसम समाप्त होते ही तुरंत प्रभाव से पूर्ण कराया जाएगा ताकि नामवासियों को उसका पूर्ण लाभ मिल सके।


No comments :

Leave a Reply