HEADLINES


More

वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन ने भरे 7 गांवों के सैंपल

Posted by : pramod goyal on : Monday 23 August 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद। जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा मोबाइल वाटर टैस्टिंग वेन के माध्यम से सोमवार को 7 गावों के सैंपल भरे गए। सैंपल की मौके पर ही ग्रामीणों के सामने जांच कर उनका परिणाम बताया गया। जानकारी देते हुए जन स्वास्थय अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार सत्यनारायण नेहरा ने बताया कि सोमवार को मोबाइल वेन ने गांव बुआपुर, शाहबाद, जसाना, ताजपुर, सिढौला, ढहकौला व भैंसरावली में लैब कैमिस्ट साहिल परूथी लैब असिस्टैंट सनी कुमार,


कनिष्ठ अभियंता गौरव धीमान व जिला सलाहकार सत्यनारायण नेहरा के नेतृत्व में पेयजल टयूबैल के मौके पर ही सैंपल भरे। बाद में भरे गए सैंपलों को मोबाईल वेन के माध्यम से मौके पर ही जांचा गया। विभाग के जेई गौरव धीमान ने बताया कि हमारे जीवन में पानी का विशेष महत्व है। इसलिए इसकी गुणवत्ता काफी मायने रखती है। वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन भी इसी कार्य को पूरा करेगी। वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन एक आधुनिक उपकरण है। इसके द्वारा गांव में पानी की गुणवता जांचने के लिए मौके पर ही पानी की जांच की जा सकती है। ये एक चलती फिरती पानी जांच करने की लैब है। उन्होने बताया कि ये मोबाइल वैन जिले में 31 अगस्त तक गांव-गांव जाकर पानी की जांच करेगी।

इन पैरामीटर की होगी जांच
ये मोबाइन वेन कैमिकल जांच के लिए गांव गांव जाएगी। पानी के कुल 9 पैरामीटर की जांच की जाएगी। जिनमें से मुख्यतः टीडीएस, पीएच, टरबिडिटी, आयरन, हार्डनेस, फलोराइड, नाइट्रेट, सल्फेट व जिंक तत्वों की जांच की जाएगी।

No comments :

Leave a Reply