HEADLINES


More

500 से अधिक लोगों से साढ़े तीन करोड़ ठगने वाले आरोपी को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया

Posted by : pramod goyal on : Sunday 29 August 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 नई दिल्ली: 

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की आर्थिक अपराध शाखा (Economic Offenses Wing) ने निवेश कराने के नाम पर 500 से ज्यादा लोगों से करीब साढ़े तीन करोड़ की ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. आर्थिक अपराध शाखा के एडिशनल कमिश्नर के मुताबिक उन्हें 38 लोगों ने शिकायत देकर बताया कि पहाड़गंज में प्रोग्रेस प्रोड्यूसर लिमिटेड नाम कंपनी के निदेशक मुरारी कुमार श्रीवास्तव ने उन्हें निवेश करने के नाम पर मोटे रिटर्न का झांसा दिया, इस तरह अलग अलग योजनाओं में उन लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई लगा दी.शुरुआत में कई लोगों को 18 प्रतिशत ब्याज भी मिला. लेनदेन के लिए बाकायदा निवेशकों को पासबुक भी जारी की गई. 531 पीड़ितों ने कथित कंपनी की कई योजनाओं में 3.5 करोड़ रुपया निवेश कर दिया. अधिकांश भुगतान नकद में लिया गया . 

2018 में अलग अलग योजनाओं में निवेशकों का लगा पैसा ब्याज के सा

थ एकमुश्त वापस किया जाना था और जब निवेशकों ने मुरारी कुमार श्रीवास्तव और कंपनी के अन्य निदेशकों से अपना पैसा वापस करने के लिए कहना शुरू किया तो उन्होंने कार्यालय बंद कर दिया और अपनी सभी संपत्तियां बेच दीं और फरार हो गए. 
पुलिस ने साल 2018 में केस दर्ज किया था. आरोपी मुरारी कुमार श्रीवास्तव की कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत नहीं पाई गई और किसी भी योजना में निवेशकों से धन एकत्र करने के लिए अधिकृत नहीं थी. वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी अन्य संचालकों के साथ फरार हो गया. उन्हें इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और स्थानीय खुफिया जानकारी के आधार पर ट्रैक किया गया था और निरंतर प्रयासों के बाद उसे बिहार के सीतामढ़ी जिले के हुमायूंपुर गांव से गिरफ्तार किया गया था. ठगी की राशि और उसके डायवर्जन के संबंध में और अपराध में अन्य सहयोगियों का पता लगाने के संबंध में आगे की जांच जारी है.

No comments :

Leave a Reply