HEADLINES


More

13 महीनों से लापता 13 वर्षीय बच्ची को पुलिस ने मिसिंग पर्सन प्लेटफॉर्म के माध्यम से लखनऊ से किया ट्रेस

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 31 August 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबादः* आपको बताते चलें कि 31 जुलाई 2020 को बल्लभगढ़ की रहनेवाली एक 13 वर्षीय बच्ची घर छोड़कर बिना किसी को कुछ बताये चली गई थी। फरीदाबाद पुलिस ने उस बच्ची के लखनऊ स्थित किसी बाल संरक्षण संस्थान में होने का पता लगा लिया है।


लापता लोगों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाली www.missingpersonhelpline.org नामक वेबसाईट के माध्यम से फरीदाबाद पुलिस की अपराध शाखा कैट को पता चला कि फरीदाबाद से लापता कोई बच्ची पिछले एक वर्ष से लखनऊ के चाइल्ड केयर इन्स्टीट्यूट में रह रही है। 

आपको बता दें कि मिसिंग पर्सन हेल्पलाईन की वेबसाईट से पूरे देश में लापता लोगों को आश्रय देने वाले 1200 से ज्यादा आश्रम व गैर-सरकारी संगठन जुड़े हुए हैं। जिससे लापता लोगों के बारे में शीघ्र जानकारी मिल जाती है।

कैट टीम ने बच्ची का पता लगते ही उक्त आश्रम से संपर्क किया और दूरभाष पर बच्ची से सहानुभूतिपूर्वक बात की। पुलिस से बातचीत में बच्ची ने भावुक होते हुए बताया कि उसकी माँ उसके साथ नहीं रहती थी और पिता उसका ध्यान नहीं रखते थे। 

एक दिन वह घर से बिना किसी को कुछ बताये निकल गयी और रेलगाड़ी से लखनऊ आ गई। लखनऊ आने पर दो-तीन दिन इधर-उधर भूखे-प्यासे भटकती रही और फिर आश्रम के कार्यकर्त्ता ने उसे बाल संरक्षण संस्थान में पहुँचा दिया। तब से वह यहीं रह रही है।

पुलिस ने उसके घर का पता पूछा और घरवालों से संपर्क करने के बाद विडियो कॉल पर बच्ची को उसके पिता से बात करायी। बच्ची को उसके पिता ने पहचान लिया।

पुलिस बच्ची को वापस फरीदाबाद लाने के लिए आगे की कानूनसंगत प्रक्रिया पूरी करने के साथ आश्रम से संपर्क बनाए हुए है।

No comments :

Leave a Reply