HEADLINES


More

सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में लगा भक्तों का तांता, शिवलिंग पर दूध गंगाजल बेलपत्र फल और भांग धतूरा चढ़ाया

Posted by : pramod goyal on : Monday 26 July 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद में आज सावन के पहले सोमवार पर सुबह 5 बजे से ही शिवमंदिरों में भक्तो का तांता लगना शुरू हो गया । भक्तजनों ने शिवलिंग पर दूध , गंगाजल के अलावा बेलपत्र फल फ्रूट ओर भाँग धतूरा चढ़ाए । कोविड-19 की वजह से हैं नियमों का पालन करते हुए भक्तजन मंदिर पहुंचे पूजा अर्चना की और फिर हवन यज्ञ किया भक्तों ने कहा कि सरकार ने शिवजी की कावड़ यात्रा पर रोक लगाकर


सही फैसला नहीं दिया है भक्तों की श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए नियमों के साथ उचित संख्या में भक्तों को कावड़ लेने जाने की अनुमति देनी चाहिए थी। 

धर्म शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में  शिव आराधना ओर शिवलिंग पर जलाभिषेक का विशेष महत्व माना जाता है ओर खासकर सावन के महीने में आने वाले सोमवार विशेष महत्व रखते है ओर  कहते है सावन मास का इतना महत्व है कि आदतन मदिरा और मांस का सेवन करने वाले भी इसे त्याग देते है । सावन के महीने में व्रत रखने का भी प्रावधान शास्त्रों में बताया गया है । शिव पुराण के अनुसार सावन के महीने में जो भक्तजन सोमवार के व्रत रखता है और शिवलिंग पर जलाभिषेक करता है उसे मनवांछित फलों की प्राप्ति होती है और महाकाल की कृपा उस पर ओर उनके परिवार पर बनी रहती है ।

No comments :

Leave a Reply