HEADLINES


More

गेहूं 1975/- रूपये, जौ 1600/- रूपये व सरसों 4650/- रूपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य निर्धारित किया

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 31 March 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 31 मार्च। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि कल वीरवार 1 अप्रैल से गेहूं, जौ और सरसों की फसलों की खरीद सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा गेहूं 1975/- रूपये, जौ 1600/- रूपये व सरसों 4650/- रूपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है समर्थन मूल्य पर ही किसानों की गेहूं, जौ व सरसों की फसल खरीदी जाएंगी

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए चार एजेंसियां और जौ व सरसों की खरीद के लिए एक-एक सरकारी एजेंसी घोषित की गई है एसडीएम अपराजिता ने बताया कि उपमंडल में आगामी 1 अप्रैल से सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसानों की सरसोंजौ और गेहूं की फसलों के लिए की जाने वाली खरीद की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए कृषि विपणन बोर्डखाद्य एवं आपूर्ति विभाग सहित अन्य खरीद एजेंसियों के अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

कृषि विपणन बोर्ड के सचिव ऋषि कुमार ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि बल्लभगढ़ अनाज मंडी में सरसों और गेहूं की खरीद और मोहना अनाज मण्डी में जौ फसल की खरीद सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सरकारी एजेंसियों द्वारा की जाएगी। कृषि विपनन बोर्ड कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहना, फतेहपुर गाँवफरीदाबाद एनआईटीफरीदाबाद ओल्ड व तिगांव अनाज मंडियों में भी गेहूं की खरीद एमएसपी पर की जाएगी। वहीं सरसों की खरीद हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा और जौ की खरीद हैफेड द्वारा की जाएगी। जबकि गेहूं की खरीद खाद्य एवं आपूर्ति विभागहैफेडएफसीआई और हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन सरकारी एजेंसी द्वारा एमएसपी पर खरीदी जाएगी।

 

एसडीएम अपराजिता ने उपमंडल के किसानों से अपील करते हुए कहा कि जिन किसानों ने सरकार द्वारा जारी ऑनलाइन पोर्टल “मेरी फसल मेरा ब्योरा” पर अब तक अपनी फसलों का विवरण अपलोड नहीं करवा रखा है, वे किसान अपनी फसलों का विवरण अपलोड अवश्य करवा लें।

 

उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने “मेरी फसल मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर फसलों का विवरण अपलोड करवा रखा है, उन्हीं किसानों की फसलें एमएसपी पर सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदी जाएंगी। इसलिए जिन किसानों ने “मेरी फसल मेरा ब्योरा” पोर्टल पर अपनी फसलों का विवरण अपलोड नहीं करवा रखा है, वे किसान आगामी और अप्रैल को अपनी फसलों का विवरण “मेरी फसल मेरा ब्योरा” पोर्टल पर अवश्य अपलोड करवा लें। ताकि वे किसान भी अपनी फसलों को सरकार द्वारा अधिकृत सरकारी एजेंसियों को समर्थन मूल्य पर गेहूंजौ और सरसों की फसलें बेच सकें।


No comments :

Leave a Reply