HEADLINES


More

केंद्र सरकार ने प्रवासियों, किसानों, खोमचे वालों के लिए किए कई बड़े ऐलान

Posted by : pramod goyal on : Thursday 14 May 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार के प्रेस कॉन्फ्रेंस में दूसरी किस्त की जानकारी दी. दूसरे दिन केंद्र सरकार ने प्रवासियों, किसानों, खोमचे वालों के लिए किए कई बड़े ऐलान किए. दूसरी किस्त में मजदूरों और गरीब वर्ग के लोगों पर सरकार का विशेष फोकस रहा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दूसरे राज्यों से लौटकर अपने घर आ रहे प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि प्रवासियों मजदूरों को दो महीने तक मुफ्त राशन मिलेगा. विभिन्न राज्यों में मौजूद प्रवासियों, जो NFSA या राज्य कार्डधारक नहीं हैं, को दो माह तक पांच किलोग्राम अनाज प्रति व्यक्ति तथा एक किलोग्राम चना प्रति परिवार उपलब्ध कराया जाएगा. इससे आठ करोड़ प्रवासी लाभान्वित होंगे. इस पर 3,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे, पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. इसके अलावा सीतारमण ने बताया कि 23 राज्‍यों के 67 करोड़ लाभार्थियों के लिए एक देश, एक राशन कार्ड सिस्‍टम की व्‍यवस्‍था
लागू की जाएगी. यह योजना सार्वजनिक वितरण से जुड़ी 83 फीसदी आबादी को कवर करेगी. उन्‍होंने बताया कि 23 राज्यों में मौजूद 67 करोड़ राशनकार्ड धारक (जो कुल PDS आबादी का 83 फीसदी है) अगस्त, 2020 तक नेशनल पोर्टेबिलिटी के तहत आ जाएंगे और मार्च, 2021 से पहले 100 फीसदी नेशनल पोर्टेबिलिटी हासिल कर ली जाएगी. वहीं,  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रवासियों को सस्ती कीमतों पर किराये के घर मुहैया कराए जाने की भी घोषणा की.
इसके अलावा खोमचे, रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक माह के भीतर विशेष ऋण योजना लॉन्च होगी, 50 लाख खोमचे वालों के लिए 5,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके साथ-साथ किसानों के लिए 30 हजार करोड़ की अतिरिक्त सहायता का भी ऐलान किया गया है.

No comments :

Leave a Reply