HEADLINES


More

जल्द ही सम्पत्ति कर का संपूर्ण कार्य आॅनलाईन होगा - निगमायुक्त

Posted by : pramod goyal on : Thursday 5 September 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 5 सितम्बर  फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त अनीता यादव ने कहा है कि निगम के कराधान विभाग की कार्यप्रणाली को आॅनलाईन करने के लिए तेजी से कार्य करवाया जा रहा है। सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार निगम के सातों जोनों मेे पड़ने वाली       253652 सम्पत्ति कर ईकाईयांे का सम्पूर्ण डाटा मैन्युली फीड करवा करके शहरी निकाय निदेशालय के माध्यम से देश के प्रतिष्ठित आई.टी.संगठन एन.आई.सी. को गत जून, 2019 माह में भेजा गया था, जिसे एन.आई.सी/शहरी निकाय विभाग निदेशालय के द्वारा स्टेंजिग सर्वर पर डाल दिया गया है और जिस पर अभी कार्य चल रहा है। निगमायुक्त ने बताया कि बहुत जल्दी सम्पत्ति कर का संपूर्ण कार्य आॅनलाईन हो जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप न केवल फरीदाबाद के लाखांे करदाताओं को एक बड़ी राहत मिलेगी, बल्कि इससे निगम की वितीय स्थिति को सुदृढ़ करने में मदद मिलने के साथ-साथ कराधान विभाग की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी।
श्रीमती अनीता यादव ने यह भी बताया कि सम्पत्ति कर की तरह पानी व सीवर चार्जिज और कनैक्शन लेने की प्रक्रिया को भी अॅानलाइन करने का कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है । उन्हांेने बताया कि पानी व सीवर के 242974 कनैक्शनों के सम्पूर्ण मैन्युल रिर्काड/डाटा को निर्धारित प्रोॅफार्मा मंे फीड करवाया जा रहा है और अब तक लगभग 20 प्रतिशत कार्य हो गया है, जैसे ही फीडिंग का यह कार्य पूरा हो जाएगा इस डाटा को भी सम्पत्ति कर की तर्ज पर आॅनलाईन करने के लिए शहरी निकाय निदेशालय/एन.आई.सी को भेज दिया जाएगा। निगमायुक्त के अनुसार यह कार्य आॅनलाईन होने के बाद करदाता व कनैक्शन धारक न केवल अपने-अपने घर बैठे-बैठे पानी व सीवर के बिल जमा कर सकेंगे बल्कि निगम के चक्कर काटने की बजाए आॅनलाईन प्रक्रिया से पानी व सीवर के कनैक्शन भी प्राप्त कर सकेंगें।
उन्होने शहरवासियोें से यह भी अपील की है कि वे अपना-अपना बकाया सम्पत्ति कर, पानी व सीवर के बिल, विकास शुल्क व ट्रेड लाइसैन्स आदि की बकाया राशि तत्काल जमा कराएं जिससे कि निगम के तंत्र को जनहित में सुदृढ़ करने के लिए वितीय कठिनाईयोें का सामना ना करना पड़े।
 

No comments :

Leave a Reply