HEADLINES


More

पहल - ‘गो ग्रीन, प्रोटेक्ट ग्रीन’ अभियान

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 27 August 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 27 अगस्त - विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेरित करने तथा पर्यावरण संरक्षण की संस्कृति को बढ़ावा
देने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने ‘गो ग्रीन, प्रोटेक्ट ग्रीन’ अभियान शुरू किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग द्वारा की गई पहल के तहत, विद्यार्थियों को पौधे के साथ ट्री प्रोटेक्टर भी प्रदान किये जा रहे है ताकि उन्हें न केवल एक पौधा लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, बल्कि पेड़ बनने तक पौधा की पूरी देखभाल के लिए जागरूक किया जा सके। 
विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में, कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को ट्री प्रोटेक्टर के साथ पौधे भेंट किए। प्रदान किये गये ट्री प्रोटेक्टर उन भूतपूर्व विद्यार्थियों द्वारा प्रायोजित है जो इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में वर्ष 1980 और 1990 के बीच विद्यार्थी रहे थे। ये विद्यार्थी हाल ही में विश्वविद्यालय में ब्रिज कोर्स में शामिल हुए हैं। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय ने पीजी या एडवांस डिप्लोमा छात्रों के लिए एक वर्ष के ब्रिज कोर्स की पेशकश की थी ताकि उन्हें अपनी बीटेक की डिग्री पूरी करने का अवसर मिल सके।
इस अवसर पर बोलते हुए, कुलपति ने कहा कि एक पौधे की उचित देखभाल और अस्तित्व उसके रोपण से अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए, यह उन विद्यार्थियों की जिम्मेदारी है जिन्हें पौधे वितरित किए गए हैं, कि वे पेड़ के रूप में विकसित होने तक पौधों की देखभाल सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्यार्थियों को कम से कम एक पौधा अपनाने और उसकी उचित देखभाल करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की विभागाध्यक्ष डा. नीलम तुर्क, डीन अकादमिक डा. विक्रम सिंह, वित्त नियंत्रक डा. मुनीश वशिष्ठ और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के संकाय भारत भूषण, रश्मि चावला, कमलदीप सिंह, सोनम खेरा और गुंजन सरदाना शामिल थे।

No comments :

Leave a Reply