HEADLINES


More

इंडक्शन कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने प्रदर्शित किये प्रोजेक्ट्स

Posted by : pramod goyal on : Thursday 22 August 2019 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 22 अगस्त - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा बी.टेक पाठ्यक्रम में दाखिल हुए नये विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए विद्यार्थियों को दो समूहों में विभाजित किया गया है और समानांतर सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।

गुरुवार को, तकनीकी क्लबों के विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शित प्रोजेक्ट तथा सांस्कृतिक क्लबों द्वारा प्रदर्शित फोटोग्राफी एवं कला प्रदर्शनी मुख्य आकर्षण रही। प्रदर्शनी के माध्यम से, नये विद्यार्थियों को सीनियर्स के इनोवेटिव कार्य तथा कृतियों को जानने का मौका मिला और प्रेरित हुए।
इससे पहले, विद्यार्थियों के दिन की शुरुआत योग और हल्के व्यायाम जैसी शारीरिक गतिविधि से हुई। औपचारिक सत्रों के दौरान महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष डॉ. अंजू गुप्ता और समन्वयक डॉ. रश्मि अग्रवाल ने महिला केंद्रित गतिविधियों पर प्रस्तुतियाँ दीं और विश्वविद्यालय द्वारा महिला सुरक्षा के लिए अपनाये गये उपायों के बारे में अवगत कराया। 
अन्य सत्र के दौरान, डिजिटल इंडिया सेल की नोडल अधिकारी डॉ. नीलम दूहन ने क्रेडिट ट्रांसफर पॉलिसी, यूजीसी के स्वयम पोटर््ल तथा आनलाइन मूक्स पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।
दिन का सायंकालीन सत्र विद्यार्थियों को परीक्षा प्रक्रिया से संबंधित जानकारी देने के लिए परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजीव सिंह के लिए निर्धारित किया गया। कार्यक्रम के साथ-साथ ब्रिज कोर्स कक्षाएं भी आयोजित की जा रही है। विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के लिए स्थानीय क्षेत्रों का दौरा भी करवाया जा रहा है। दिन के अंत में, विद्यार्थियों के लिए खेल और अतिरिक्त गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।
तीन सप्ताह तक चलने वाला यह कार्यक्रम डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. नरेश चैहान की देखरेख में इंजीनियरिंग विभागों की सक्रिय भागीदारी द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जिसका संयोजन निदेशक, युवा कल्याण डा. प्रदीप डिमरी और डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. सोनिया बंसल कर रहे है। 
उल्लेखनीय है कि देश में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए गुणवत्ता उपायों के रूप में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् द्वारा अनिवार्य इंडक्शन प्रोग्राम लागू किया गया है, जिसके तहत परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन अनिवार्य है। इस कार्यक्रम का आयोजन शिक्षण संस्थान द्वारा अकादमिक सत्र के पहले तीन सप्ताह के दौरान किया जाता है। 

No comments :

Leave a Reply