HEADLINES


More

द्वारका से नजफगढ़ सेक्शन पर मेट्रो ट्रॉयल शुरू

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 16 July 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
दिल्ली मेट्रो रेल फेज-3 के अंतिम सेक्शन द्वारका से नजफगढ़ (4.3 किमी) पर सोमवार को मेट्रो का ट्रायल शुरू किया गया। डीएमआरसी का दावा है कि सितंबर, 2019 तक इस सेक्शन पर मेट्रो पब्लिक के लिए दौड़नी शुरू हो जाएगी। इस 4.3 किमी लंबे रूट में से 2.8 किमी एलिवेटेड और 1.5 किमी अंडरग्राउंड है। सेक्शन में द्वारका, नंगली और नजफगढ़ स्टेशन हैं। नजफगढ़ से बाद में ढांसा स्टैंड तक 1.8 किमी का विस्तार किया जाएगा।
इस पर मेट्रो का परिचालन दिसंबर, 2020 में शुरू करने का लक्ष्य है। तर्क है कि इस सेक्शन को मंजूरी 2017 में मिली थी। इसे मूल मेट्रो फेस-3 का हिस्सा नहीं मानते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल फेज-3 में मयूर विहार फेज-1 से संजय झील त्रिलोकपुरी सेक्शन में जमीन नहीं मिलने के कारण रुके हिस्से को छोड़ दें तो ये फेज-3 की अंतिम लाइन है। इस कॉरिडोर में 3 स्टेशन हैं। यात्रियों को यह दूरी तय करने में 9-10 मिनट का टाइम लगेगा।
इसमें द्वारका स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन बन रहा है जहां लाइन के लिए ब्लू लाइन के यात्री मेट्रो बदल सकेंगे। डीएमआरसी के अनुसार ट्रायल रन में अभी ट्रैक पर ब्लॉकेज व स्ट्रक्चर की जांच हो रही है। अगले कुछ दिन में सिग्नलिंग की जांच होगी। अभी दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क दिल्ली-एनसीआर मिलकर 343 किमी है। नोएडा मेट्रो का 30 किमी ट्रैक जोड़ दें तो एनसीआर में 373 किमी के नेटवर्क में मेट्रो दौड़ रही है।

No comments :

Leave a Reply