HEADLINES


More

मानव रचना में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

Posted by : pramod goyal on : Thursday 14 February 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 14 फरवरी: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग, फैकल्टी ऑफ कंप्यूटर साइंस और फैकल्टी ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन की ओर से अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कि
या गया। इस सम्मेलन में मशीन लर्निंग, बिग डाटा, क्लाउड कंप्यूटिंग और पैरलल कंप्यूटिंग पर चर्चा हुई। इस दौरान सी डॉट के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (भारत सरकार) विपिन त्यागी बतौर मुख्य अतिथि रहे, जबकि जाने माने साइंटिस्ट बीएन सरकार और आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर डॉ. नीलादरी चटर्जी ने बतौर सम्मानीय अतिथि हिस्सा लिया। विपिन त्यागी ने भारत के टेलिकम्यूनिकेशन पर चर्चा की। उन्होंने कहा आज के वक्त में तकनीक की दुनिया बहुत बड़ी है, एक दरवाजा बंद होने पर दूसरा दरवाजा अपने आप खुल जाता है। उन्होंने बताया भारत 5जी के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन हमें सिर्फ अपने मन से लड़ना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि भारत के पास अपना वाह्ट्स एप है, ताकि हमारा डाटा हमारे पास ही रहे क्योंकि विदेशी वाह्ट्स एप इस्तेमाल करने से हमारा डाटा दूसरे देश में पहुंच जाता है।
एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. एनसी वाधवा ने सभी का इस कार्यक्रम में स्वागत किया। उन्होंने कहा हमारा देश मैनुअल से मैकानाइज्ड प्रोडक्शन की ओर बढ़ा है। आज के वक्त में हम साइंस और तकनीक के बिना नहीं रह सकते हैं। उन्होंने कहा, तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ने पर ही विश्वविद्यालय या कॉलेज आगे बढ़ता है।

No comments :

Leave a Reply