HEADLINES


More

कौशल विकास मिशन द्वारा तैयार किए गए स्किलिंग पोर्टल का शुभारंभ

Posted by : pramod goyal on : Monday, 22 February 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 चंडीगढ़, 22 फरवरी- हरियाणा के कौशल विकास तथा औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि ‘हरियाणा कौशल पोर्टल’


का प्रदेश में माध्यमिक और उच्च शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थानों के साथ एकीकरण करके पंजीकरण करवाने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को उसकी पसन्द के कौशल पाठ्यक्रम से जोड़ा जाएगा। 

श्री मूलचंद शर्मा आज यहां हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा तैयार किए गए स्किलिंग पोर्टल के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा तैयार किए गए स्किलिंग पोर्टल का शुभारंभ किया। 
कौशल विकास तथा औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि यह पोर्टल मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा युवाओं को एकल मंच मुहैया करवाने के विजन का हिस्सा है जहां वे राज्य या केंद्र सरकार की धनराशि के इस्तेमाल से राज्य सरकार के प्रत्येक विभाग द्वारा चलाए जा रहे कौशल प्रशिक्षणों के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस एकीकृत राज्य स्तरीय स्किलिंग पोर्टल के शुभारंभ के साथ ही हरियाणा ऐसा राज्य बन गया है जहां प्रदेशभर में सरकार द्वारा वित्त-पोषित कौशल प्रशिक्षणों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने के मकसद से सभी विभागों को एक छत के नीचे लाया गया है।
श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान वास्तव में तभी सफल हो सकता है जब सरकार, अधिकारियों, शैक्षणिक संस्थानों, उद्योगों समेत राज्य के लाखों युवाओं द्वारा नियमित स्किलिंग, अप-स्किलिंग और री-स्किलिंग की संस्कृति अपनाई जाए। 
उन्होंने कहा कि इस पोर्टल पर बागवानी, तकनीकी शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, पर्यटन, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हारट्रोन, पशुपालन एवं डेयरी, ग्रामीण विकास, अनुसूचित जाति एवं पिछले वर्ग कल्याण, सैनिक एवं अर्ध-सैनिक कल्याण और हरियाणा कौशल विकास मिशन जैसे 11 विभागों द्वारा चलाए जा रहे कौशल प्रशिक्षणों की जानकारी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से संबंधित विभाग उच्चतर शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा संस्थानों में पंजीकृत इच्छुक युवाओं को एकजुट करने में भी सक्षम होंगे। 

No comments :

Leave a Reply