HEADLINES


More

वाईएमसीए विश्वविद्यालय जरूरतमंद विद्यार्थियों को देगा ब्याज फ्री शाॅफट लोन, नौकरी मिलने पर चुकाना होगा लोन

Posted by : pramod goyal on : Monday, 25 January 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 आर्थिक दंगी के कारण फीस देने में असमर्थ विद्यार्थियों के लिए जे.सी. वाईएमसीए विश्वविद्यालय, फरीदाबाद ने एक बार पुनः अनूठी पहल की है। इस सत्र से विश्वविद्यालय ने ऐसे विद्यार्थियों के लिए ब्याज फ्री शॅाफट लोन की सुविधा शुरू की है ताकि वो अपनी फीस का भुगतान कर सकें। ऐसे विद्यार्थी पढाई पूरा होने के बाद जब भी रोजगार प्राप्त करेंगे तो उन्हें अपनी लोन की राशि चुकानी होगी, जिससे भविष्य में अन्य विद्यार्थी भी लाभ उठा सके। विश्वविद्यालय का यह कदम ऐतिहासिक है ऐसा पहले कहीं सुनने व देखने को नहीं मिला है। साथ ही कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों के लिये 1 फरवरी से क्रमशः विश्वविद्यालय खोलने


की घोषणा भी कर दी है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर विद्यार्थियों को वित्तीय राहत देने के लिए इस नीति की शुरुआत की गई थी, और इसके सफल कार्यान्वयन के बाद महसूस किया गया कि इस नीति का दायरा बढ़ाया जाये ताकि नियमित रूप से जरूरतमंद मेधावी विद्यार्थियों की मदद हो सके।
कुलपति ने कहा कि इस नीति के माध्यम से विश्वविद्यालय का उद्देश्य विद्यार्थियों में मातृ संस्थान के प्रति जुड़ाव पैदा करना तथा जीवन में अपनी जिम्मेदारियों को वहन करने में सक्षम बनाना है। इस पहल के लिए धनराशि का वहन विश्वविद्यालय तथा विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ ‘माॅब’ द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस प्रकार, भविष्य में यह स्वतः सृजित एक वित्त कोष का चक्र विकसित होगा जोकि विद्यार्थियों का, विद्यार्थियों द्वारा और विद्यार्थियों के लिए होगा।

No comments :

Leave a Reply