HEADLINES


More

प्रतिदिन क्षमता अनुसार संबंधित एरिया में कोरोना संबंधी जांच की जाए - उपायुक्त यशपाल

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 28 July 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में स्थित कोरोना जांच केंद्र या अस्पतालों को उनके आसपास का एरिया आवंटित कर कोरोना जांच की जिम्मेवारी सौंप दी जाए तथा प्रतिदिन क्षमता अनुसार उस एरिया में कोरोना संबंधी जांच की जाए। प्रत्येक एरिया में संदिग्ध मरीज को सर्विलांस पर जरूर लिया जाए तथा कोरोना पाजीटिव रिपोर्ट आने पर उसे होम क्वारेंटाइन किया जाए। होम क्वाारेंटाइन मरीज से प्रतिदिन संपर्क भी अवश्य किया जाए।  
उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला संकट समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न डाक्टर्स की निगरानी में काम
रही टीमें मिलकर एक साथ एरिया वाइज अधिक से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करें। इस दौरान वे कालोनी के सभी लोगों का तापमान व आक्सीजन की जांच भी जरूर करें। उन्होंने कहा कि लोगों को खुद भी जागरूक होना चाहिए तथा तापमान व आक्सीजन जैसे मापक अपने पास रखने चाहिएं। यह टीमें अपने दौरे के दौरान लोगों को जागरूक भी करें तथा उन्हें कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी एहतियात व सावधानियों के बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि काॅ-मोर्बिटिज पैसेंट की जांच अवश्य की जाए तथा उसका डाटा भी अपने पास रखें।
उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 की गतिविधियों में मेडिकल कालेज व नर्सिंग कालेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की मदद ली जा सकती है। सिविल सर्जन इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करें। इन स्टूडेंट्स की कोविड केयर सेंटर या अन्य जगहों पर मदद ली जा सकती है। उन्होंन कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को मोटिवेट किया जाए। पिछले दिनों में बहुत से मरीज कोरोना से ठीक होकर गए हैं। ऐसे में हमें काफी बड़ी संख्या में डोनर मिल सकते हैं। पिछले दिनों खुद भी कई लोग सामने आए हैं, लेकिन जागरूकता से और भी लोग सामने आएंगे। प्लाज्मा थैरेपी से अधिक लोगों की जान बचाना संभव होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना पाजीटिव मरीज का अपना क्वारेंटाइन पीरियड हर हालत में पूरा करें, इस दौरान उस पर कड़ी निगरानी रखी जाए। इसी प्रकार कंटेनमेंट जोन में जाने वाले रेहड़ी व फड़ी वालेां को भी एरिया आवंटित कर दिया जाए तथा जरूरी सामान विक्रेताओं को छोड़कर अन्य लोगों को अंदर न जाने दिया जाए। लोगों को भी सभी एसओपी की अनुपालना करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग प्रत्येक एरिया में जरूरतमंद व्यक्ति तक इम्युनिटी बूस्ट करने वाली दवाइयां व किट अवश्य वितरित करें।

No comments :

Leave a Reply