HEADLINES


More

हरियाणा की बिजली यूपी में चोरी मामले में नया मोड, विद्युत विभाग की लापरवाही भरी कार्यवाही, यूपी के ट्रांस्फार्मर को हरियाणा की कागजी कार्यवाही में किया शामिल

Posted by : pramod goyal on : Friday 24 July 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद। हरियाणा की बिजली यूपी में चोरी का मामला एक नए मोड़ पर आ पहुंचा है। बिजली चोरी के आरोपी प्रदीप उर्फ दीपक त्यागी ने मीडिया के सामने आकर बिजली विभाग की कार्रवाई पर गंभीर आरोप लगाये हैं। आरोपी ने कागजातों के साथ कहा है कि यूपी के लोगों के नाम ट्रांसफार्मरों को चोरी के ट्रासंफार्मर बताकर विद्युत विभाग ने अपनी कार्यवाही में शामिल किया है जो कि वह कनेक्शन यूपी के लोगों के नाम हंै। जिसकी लिस्ट आरोपी ने दिखाई है। जबकि उन्होंने तो अपना
कनैक्शन वैद्य रूप से लिया हुआ है जिसका वह हर महीने बिल भी भर रहे हैं अब उनके ट्रांस्फार्मर से कौन चोरी कर रहा है इसका पता लगाना तो बिजली विभाग का काम है। बिजली विभाग ने जो उनकी समाजिक छवि खराब की है उसके लिये वह विद्युत विभाग हरियााणा के उपर मानहानि का केस करेंगे। आरोपी त्यागी ने कहा कि बिजली विभाग मनघडंत कार्रवाई कर अपने भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों को बचा रहा है।
 एक बार आपको सिल- सिलेवार तरीके से पूरा मामला समझाते हैं। ग्रेटर फरीदाबाद के गांव ददसिया- किडावली के निकट यमुना पार, हरियाणा-उत्तर प्रदेश सीमा के आसपास बने फार्म हाउसों में बिजली चोरी के मामले में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम पिछले एक सप्ताह से जांच कर रहा हैं। हालांकि बिजली विभाग की अबतक की कार्रवाई पर ही सवाल उठ रहे हैं। बिना पटवारी की निशानदेई के कैसे साबित होगा कि बिजली कनेक्शन हरियाणा की जमीन या उत्तर प्रदेश की जमीन पर है। जांच के नाम पर बिजली निगम ने उक्त कनेक्शन काट कर बिजली सप्लाई रोक दी है। बिजली विभाग के अंतर्गत वर्ष 2014 में खेड़ी सब डिविजन ने प्रदीप उर्फ दीपक त्यागी को कनेक्शन जारी किया था।
हरियाणा उत्तर प्रदेश सीमा विवाद में फंसी इस कार्रवाई को लेकर बिजली विभाग अब पटवारी और तहसीलदार के माध्यम से पैमाईश करवा रहा है। जांच अधिकारी कई पहलुओं से मामले की जांच कर रहे हैं। हालांकि विगत एक सप्ताह से चल रही अभी तक की पूरी जांच कार्रवाई सवालों के घेरे में है।
ददसिया निवासी प्रदीप त्यागी उर्फ दीपक त्यागी के यमुना नदी पार जमीन है जिसके लिए बिजली कनेक्शन लिया हुआ है। ददसिया के पास गांव किड़ावली में खेतों सिचाई के लिए बिजली निगम ने वर्ष 2015 में 15 किलोवाट लोड का बिजली कनेक्शन दिया गया था। प्रदीप के कनेक्शन के लिए बिछाई गई लाइनों से ही दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, हिसार मुख्यालय की टीम ने छापेमारी के दौरान 40 फार्म हाउसों में बिजली चोरी पकड़ने का दावा किया था। बिजली निगम की 11 हजार वोल्टेज की लाइन से बिजली चोरी करके 24 ट्रांसफार्मर चलाए जा रहे थे।
आरोपी प्रदीप त्यागी उर्फ दीपक त्यागी ने इस पूरे मामले में बिजली विभाग उन्हें मुख्य आरोपी के रूप में बदनाम कर रहा है। उनके नाम कनेक्शन का वह पूरा बिल समय पर देते आए हैं। बिजली विभाग की इस कार्यशैली से उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा बुरी तरह प्रभावित हुई  है जिसको लेकर वे कोर्ट जायंगे और बिजली विभाग पर मानहानि का मुकदमा दर्ज करेंगे। जिन 24 ट्रांसफार्मरों को चोरी के बता रहा है वह सभी उत्तर प्रदेश के निवासियों के नाम पर हैं जिनके वे सभी यू पी बिजली विभाग में बिल अदा कर रहे हैं। अगर बिजली चोरी की बात आती है तो इसमें शामिल लाइन मैन और जेई की मिलीभगत की जांच करे विभाग और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करे।

No comments :

Leave a Reply