HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने अपना ‘डिजिटल लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम’ विकसित किया

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 1 April 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 1 अप्रैल - विद्यार्थियों को कोरोनो वायरस महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति में विद्यार्थियों को पढ़ाई जारी रखने की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने अपना ‘डिजिटल लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम’ विकसित करने में सफलता हासिल की है। यह सिस्टम विद्यार्थियों को एक आनलाइन मंच प्रदान करेंगा, जहां विद्यार्थी जरूरत अनुसार अध्ययन सामग्री और ई-संसाधनों प्राप्त कर सकते है और लाइ
व चैट के माध्यम से संकाय सदस्यों के साथ संवाद भी कर सकते है।
विश्वविद्यालय के डिजिटल लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (डीएलएमएस) का शुभारंभ कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इस डिजिटल प्लेटफार्म को विश्वविद्यालय की डिजिटल इंडिया सेल की टीम द्वारा कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष डाॅ. कोमल भाटिया तथा कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के अध्यक्ष डाॅ. अतुल मिश्रा की देखरेख में विकसित किया गया है।
कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने काफी कम समय में विश्वविद्यालय के डिजिटल प्लेटफॉर्म को विकसित करने के लिए अथक प्रयास करने पर डिजिटल इंडिया सेल की टीम के प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण विश्वविद्यालय परिसर को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा के बाद से विश्वविद्यालय के सामने एक बड़ी चुनौती थी कि विद्यार्थियों की पढ़ाई को कैसे जारी रखा जाए। इस चुनौती को स्वीकार करते हुए डिजिटल इंडिया सेल ने विश्वविद्यालय का अपना डिजिटल प्लेटफार्म विकसित कर एक बेहतरीन समाधान दिया है, जिसकी मदद से विद्यार्थी घर से भी पढ़ाई जारी रख सकेंगे।

No comments :

Leave a Reply