HEADLINES


More

फरीदाबाद में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करना होगा - एनजीटी

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 12 February 2020 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद,। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी के अध्यक्ष एवं पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश प्रीतम पाल सिंह ने कहा कि फरीदाबाद में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था बनाने के लिए योजनाबद्ध तरी
के से काम करना होगा। इसके लिए संबंधित विभागों का समन्वय बहुत जरूरी है। आगामी तीन महीनों में ऐसी व्यवस्था बना दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा व अन्य महत्वपूर्ण स्थान पूरी तरह से साफ-सुंदर दिखाई दें।
पूर्व न्यायाधीश प्रीतम पाल सिंह मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में नगर निगम फरीदाबाद, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर परिषद पलवल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को दोनों जिलों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त बनाने संबंधी दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि एनजीटी के निर्देशानुसार फरीदाबाद में साफ-सफाई व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए तथा सभी प्रकार के वेस्ट का उचित प्रबंधन किया जाना जरूरी है, ताकि पर्यावरण साफ-स्वच्छ रहे तथा लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहे। उन्होंने कहा कि पानी, हवा व धरती हमें प्रकृति से अनमोल खजाने के रूप में मिले हैं, इन्हें शुद्ध बनाए रखना हम सबकी जिम्मेवारी है। जो व्यक्ति इन्हें खराब कर रहा है, वह वास्तव में पाप का भागीदार है। लोगों के सहयोग के बिना साफ-सफाई व्यवस्था का उचित रखरखाव संभव नहीं है। लोगों को घरों के कचरा का उचित प्रबंधन करना चाहिए तथा कूड़े को इधर-उधर नहीं फैंकना चाहिए। नगर निगम की ओर से साफ-सफाई के लिए मैनपाॅवर व मशीनरी का उचित प्रबंधन किया जाए। डोर-टू-डोर कलेक्शन सौ प्रतिशत तक किया जाए। कमेटी की सदस्य एवं पूर्व मुख्य सचिव हरियाणा उर्वशी गुलाटी व बाबूराम ने भी साफ-सफाई के संबंध संबंधित विभागों को एनजीटी के निर्देशों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने गांव सीकरी में सीवरेज के पानी को हाईवे पर आने से रोकने के लिए भी उचित व्यवस्था बनाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण का अलग से प्रबंधन हो।

No comments :

Leave a Reply