HEADLINES


More

राजकीय स्कूलों के अध्यापकों ने बच्चों के बोर्ड परीक्षा परिणाम में सुधार के लिए वीडियो पाठ तैयार किए

Posted by : pramod goyal on : Monday, 27 January 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 27 जनवरी।   राजकीय स्कूलों के अध्यापकों ने बच्चों के बोर्ड परीक्षा परिणाम में सुधार के लिए वीडियो पाठ तैयार किए हैं, ताकि उन्हें कठिन विषयों के अध्ययन में आसानी रहे।
इन शिक्षकों ने आईआईएम अहमदाबाद द्वारा सांझा किए गए ढांचे की तर्ज पर ये विडियो पाठ तैयार किए हैं। उपायुक्त  यशपाल ने बताया कि ये वीडियो पाठ बच्चों के लिए एक नि:शुल्क संसाधन हैं, जो सभी सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्टर / एजुसेट के साथ प्रदर्शित किए जा रहे हैं। इन वीडियो पाठ को सहज व सरल भाषा में तैयार किया गया है ताकि विद्यार्थियों को आसानी से समझ
में आ सके। ये वीडियो यू ट्यूब चैनल शिक्षित हरियाणा YOUTUBE CHANNEL - SHIKSHIT HARYANA पर भी उपलब्ध हैं, ताकि विद्यार्थी कभी भी और कहीं पर भी अध्ययन कर सकें। यह संशोधन विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई की  गति के अनुसार उन्हें नोट्स बनाने में भी मदद करता है।
 शिक्षा विभाग के इन अध्यापकों की मेहनत व शिक्षा क्षेत्र में सराहनीय योगदान को देखते हुए गणतंत्र दिवस समारोह में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल व उपायुक्त यशपाल  द्वारा सम्मानित किया गया है।इस कार्य में शिक्षा विभाग के अध्यापकों का एफआईए (Faridabad Industries Association) ने इन व्याख्यानों के निर्माण और प्रसार में मदद भी  की है । सभी शिक्षकों और जिला प्रशासन ने उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। गणतंत्र दिवस समारोह में कुल  55 में से 22 पुरस्कार शिक्षकों ने प्राप्त किए हैं। इन शिक्षकों ने कक्षा 10वीं के उत्तीर्ण प्रतिशत में उल्लेखनीय बढ़ोतरी कर सुधार लाने की जिम्मेवारी भी ली है। इन शिक्षकों में जीव विज्ञान विषय की अध्यापिका पूनम, नीरू मेहता, मुक्ता, अनिल रावत, बबिता रानी व दीपाली और गणित विषय के अध्यापक बृजेश शर्मा, सुमिता अरोड़ा, नीतू मल्होत्रा, मुकेश कुमार व सतीश कुमार तथा रसायन विज्ञान विषय की अध्यापिका अंजना बहल, मोनिका रानी,
वंदना व अर्चना शर्मा है। इसी प्रकार  भौतिक विज्ञान के अध्यापक नवीन कुमार, मनीष जैन, संदीप गुप्ता तथा भगवन शरण शामिल हैं। 
बता दें कि इस परियोजना को उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी सतिंदर कौर वर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी डीईईओ शशि अहलावत, डीपीसी अब्दुल रहमान खान और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अतुल सहगल के नेतृत्व में तैयार करवाया गया था।

No comments :

Leave a Reply