HEADLINES


More

ग्राहक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया

Posted by : pramod goyal on : Saturday 21 December 2019 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


फरीदाबाद, 21  दिसम्बर। राष्ट्रीय ग्राहक दिवस के उपलक्ष्य में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत फरीदाबाद द्वारा शनिवार को ग्राहक
जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली का शुभारंभ आज प्रात: 10 बजे एवरग्रीन कान्वेंट स्कूल, नजदीक तेल मिल, पुराना फरीदाबाद से विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने झंडी दिखा कर किया। 
इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यातिथि विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि ग्राहकों को अपने अधिकार व कर्तव्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए, जिससे उसका आर्थिक शोषण नहीं हो। उन्होंने कहा कि जब भी कोई ग्राहक दुकानदार या किसी भी कोई सामान खरीदे या कोई सेवा प्राप्त करे तो उसका बिल अवश्य लेना चाहिए। इससे एक ओर जहां सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होती है वहीं कालाबाजारी व भ्रष्टाचार पर भी रोक लगती है और सामान में खराबी होने पर वह सामान को उस बिल के माध्यम से सुगमता से दुकानदार से हर्जाना भी वसूल कर सकता है।
वहीं ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष प्रदीप बंसल ने बताया कि ग्राहक को वस्तु का बिल अवश्य लेना चाहिए, जिससे जरूरत पडऩे पर उपभोक्ता अदालत में जाने पर आसानी होगी। ग्राहक को मोलभाव करने का भी अधिकार है। उन्होंने कहा कि ग्राहक को सामान लेते समय तराजू व उपकरणों की निगरानी करने का पूर्ण अधिकार है और अगर किसी भी उपकरण पर संशय हो तो उसकी शिकायत कर सकता है।
इससे पूर्व, स्कूल के चेयरमैन राकेश बंसल ने पुष्प गुच्छ देकर विधायक नरेन्द्र गुप्ता का स्वागत किया। इस अवसर पर ग्राहक पंचायत के प्रांत संगठन मंत्री मुनेश शर्मा, विनोद अग्रवाल, प्रवीन, देवेन्द्र, पार्षद विनोद भाटी, जे पी गुप्ता, प्रदीप बंसल, संतगोपाल गुप्ता, रामकिशोर अग्रवाल, डा. सुरेंद्र दत्ता, तपन पाराशर, सुरेश बेनीवाल, मुकेश बंसल, राकेश बंसल, डा. सतीश सिंघल, नरेश गोयल, वरुण गर्ग, दिनेश गर्ग, राजू अग्रवाल, नवीन गोयल, कर्ण सिंगला, अरुण अग्रवाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष हरिकिशन चौहान, किम्मती मग्गू व नीरज शर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments :

Leave a Reply