HEADLINES


More

जेे.सी. बोस विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Posted by : pramod goyal on : Thursday, 15 August 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 15 अगस्त - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा देश का 73वां स्वतंत्रता दिवस समारोह विश्वविद्यालय परिसर में देशभक्ति और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर में ध्वजारोहण किया और स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कुलपति ने सुरक्षा कर्मचारियों
द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी भी ली। ध्वजारोहण के उपरांत विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत सांस्कृतिक गीत-संगीत एवं नृत्य के कार्यक्रम प्रस्तुत किये। समारोह का समापन राष्ट्रीय गान के साथ हुआ। 
अपने संबोधन में में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी तथा स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। 73वें स्वतंत्रता दिवस को ऐतिहासिक बताते हुए कुलपति ने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखण्ड भारत के प्रतीक के रूप में लहरा रहा राष्ट्रीय ध्वज ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के रूप में उभरते भारतवर्ष का संपूर्ण विश्व को प्रतीकात्मक संदेश है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को देश की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किये गये प्रयासों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को महान स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।
स्वतंत्रता दिवस पर देश की एकता और अखण्डता को कायम रखने का संकल्प लेेने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि युवा वर्ग राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका सुनिश्चित करें। कुलपति ने विश्वविद्यालय विगत चार वर्षों की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए सभी से विश्वविद्यालय की प्रगति में अपना योगदान देने का भी आह्वान किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय पर्व तथा रक्षाबंधन का त्योहार एक ही दिन होने के कारण कुलपति ने 16 अगस्त को विश्वविद्यालय में अवकाश की घोषणा की ताकि विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को त्योहार मनाने का पूरा अवसर मिल सके। 
समारोह में सभी डीन, विभागाध्यक्ष तथा विश्वविद्यालय के कर्मचारियों सहित काफी संख्या में विद्यार्थी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का आयोजन अध्यक्ष (विद्यार्थी कल्याण) डॉ. नरेश चैहान, निदेशक विद्यार्थी कल्याण डॉ प्रदीप कुमार डिमरी तथा डॉ. सोनिया बंसल की देखरेख में किया गया। कार्यक्रम के समापन पर सभी विद्यार्थियों और कर्मचारियों में रिफरेशमेंट बांटी गई।

No comments :

Leave a Reply