HEADLINES


More

फरीदाबाद में आयुष हेल्थ एवं एंड वैलनेस सेंटर का उद्घाटन

Posted by : pramod goyal on : Friday 30 August 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद 30 अगस्त। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आयुष एवं यूनानी चिकित्सा  तथा योग भारत की प्राचीन पद्धति में से एक है। विश्व के दूसरे देशों के लोग भी इसका अनुसरण कर रहे हैं। इसका उदाहरण 21 जून को विश्व के सभी देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
  केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर शुक्रवार को गांव शाहजहांपुर में जिला फरीदाबाद को मिला आयुष हेल्थ एवं एंड वैलनेस सेंटर का के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने और प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में केंद्र तथा प्रदेश सरकारों द्वारा  हर नागरिक के उत्थान के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है ।
  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में इस तरह
के 10 आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर प्रदान किए हैं। उनमें से एक फरीदाबाद जिला के गांव शाहजहांपुर का लोकार्पण किया गया है ।उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 4200 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। ताकि देशवासी स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर स्वस्थ हो। 
  केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा में अगले 100 दिनों में इस तरह के सौ आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने की योजना है।  आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य की रक्षा करना और रोगों को उत्पन्न न होने देना तथा स्वस्थ रहने के लिए उपाय करना है। स्वास्थ्य की रक्षा के लिए औषधीय पौधे, फल व सब्जियों का प्रयोग करना ही सामान्य बीमारियों को नियंत्रण में रखना है।

No comments :

Leave a Reply