HEADLINES


More

एक महीने 3-3 एफआईआर दर्ज होने के बाद भी बेखौफ हैं खनन माफिया

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 2 July 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद में अरावली के कई बड़े पहाड़ निगल चुके खनन माफियाओं की नजर अब छोटे-छोटे पहाड़ों पर है। खनन माफिया अरावली पर लगातार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियाँ उड़ा रहे हैं। जिसकी विडियो एक बार फिर से खुद बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एल एन पराशर ने अपने मोबाईल फोन से बनाकर वायरल की है जिसमें पहाड से भारी मात्रा में कई ट्रक पत्थर और बजरी निकाली गई है, विडियो में एक ट्रक पत्थर ले जाता हुआ भी दिख रहा है, खनन विभाग ने मई 2019 में खनन माफियों के खिलाफ 3 एफआईआर दर्ज करवाई हैं उसके बाद भी अरावली पर अवैध खनन जारी है। 

अरावली पर खनन करने के आरोप में खनन विभाग द्वारा तीन - तीन एफआईआर दर्ज करवाने के बाद भी खनन माफिआयों में कोई खौफ नहीं एफआईआर दर्ज के बाद भी माफिया लागातार अरावली की इज्जत लूट रहे हैं। ये कहना है बार एसोशिएशन के पूर्व प्रधान एलएन पाराशर का। जिन्होंने कहा कि अरावली पर लगातार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियाँ उड़ाई जा रहीं हैं। फरीदाबाद-सूरजकुंड रोड और फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड पर कई छोटी-छोटी पहाड़ियां हैं जिन्हे खनन माफिया उजाड़ रहे हैं और छोटे पहाड़ों को विस्फोट के माध्यम से तोड़कर वहां के पत्थर चुरा रहे हैं। जिसकी तस्वीरें खुद उन्होंने अपने मोबाईल फोन में कैद की हैं। जिसमें पत्थर को विस्फोट कर तोडने के बाद पत्थर निकाला गया है साथ ही बजरी भी निकाली गई है। इतना ही नहीं एक ट्रक उन्हें पत्थर ले जाता हुआ रोड पर भी दिखा। 
पाराशर ने कहा कि 2019 में थाना सूरजकुंड में कई एफआईआर दर्ज हुई हैं जिनमे एफआईआर नंबर 209, 295, 297, 299, 316 इस बात का सबूत है कि अरावली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी एफआईआर थाना सूरजकुंड में दर्ज हैं और खनन माफियाओं के ऊपर दर्ज हुई हैं तब भी खनन माफिया इसलिए नहीं सुधर रहे हैं क्योंकि पहाड़ उजाड़ हर रोज वो लाखों कमा रहे हैं। पाराशर ने कहा कि खनन माफियाओं पर हल्की धाराएं लगाईं जाती हैं और खनन से जुडी उनकी मशीने नहीं जब्त की जाती हैं जिस कारण उनके हौसले बुलंद हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसे ही पहाड़ उजड़ते रहे तो फरीदाबाद की जनता गर्मी और प्रदूषण से बेमौत मरने लगेगी।

No comments :

Leave a Reply