HEADLINES


More

डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियां फैलने से रोकने के लिए बरतें सावधानियां : उपायुक्त यशपाल

Posted by : pramod goyal on : Sunday, 6 June 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 


फरीदाबाद, 6 जून। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि मानसून के मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियां फैलने का अंदेशा बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि इन बीमारियों से बचाव को लेकर पहले से ही आवश्यक कदम उठाएं जाएं। मानसून सीजन के दौरान जिलावासियों विशेषकर बच्चों को डायरिया व अन्य जल जनित बीमारियों से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं जाने अत्यंत आवश्यक हैं। इसके लिए आमजन विशेष सावधानियां बरतें।

उपायुक्त यशपाल ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मलेरिया फैलाने वाला एनोफलिस मादा मच्छर खड़े पानी में पनपता है और वह रात को काटता है। मलेरिया की रोकथाम के लिए सभी लोगों को चाहिए कि वे या तो मच्छर पैदा ना होने दें और पैदा हो जाए तो उससे मच्छरदानी या मच्छर भगाने की क्रीम अथवा रिपैलेंट लगाकर स्वयं को बचाएं। इसी प्रकार डेंगू फैलाने वाला एडीज मादा मच्छर दिन में काटता है और साफ पानी में पनपता है। यह मच्छर 200 मीटर क्षेत्र में ही रहता है जिसकी वजह से एक घर में डेंगू होने पर उसके सदस्यों व आस-पास के क्षेत्रों मे डेंगू होने का खतरा रहता है।

उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे सप्ताह में 1 बार कूलर के पानी को पूरी तरह खाली करके उसे सुखाएं। इसी प्रकार घर के पास टूटे हुए मटकों, गमलो, फूलदानों, टायरों आदि में पानी इक्कठा ना होने दें। घर की छत पर पानी ना रूकने दें। डेंगू से बचाव का एक ही तरीका है और वह है सावधानी रखना। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति डॉक्टर की सलाह के बिना डेंगू की दवा ना लें क्योंकि यह व्यक्ति के जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

No comments :

Leave a Reply