HEADLINES


More

सफाई कर्मचारियों के प्रति सरकार की संवेदना शुन्य - नरेश कुमार शास्त्री

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 12 May 2021 1 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 चंडीगढ़ 12 मई -


प्रदेश के सफाई कर्मचारियों के प्रति सरकार की संवेदना शुन्य, यूनियन द्वारा बार-बार मांग करने पर भी नहीं दिए जा रहे हैं सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण, अभी तक लगभग एक दर्जन से ज्यादा सफाई कर्मचारियों की कोरोना से मौत हो चुकी हैं।

 कर्मचारियों की कोविड-19 वायरस से हुई मौतों पर नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा- संबंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने दुःख व्यक्त करते हुए मांग की है की पहली पंक्ति में कोविड वायरस से जनता को बचाने का काम कर रहे कोरोना योद्धा सफाई कर्मचारियों एवं उनके परिवारों को सरकार कोविड वैक्सीन कि दोनों डोज दे तथा सरकार द्वारा 25अप्रेल व 17अगस्त 2020 मैं किए गए वायदे के अनुसार कोविड-19 वायरस से मौत होने पर कर्मचारी के आश्रित को 5000000 रुपए विशेष आर्थिक सहायता राशि तथा परिवार के एक सदस्य को नौकरी दे, 4 हजार रुपये जोखिम भत्ता दे संघ ने स्पष्ट किया है कि यदि सरकार ने मानी गई मांगों को पूरा नहीं किया तथा सुरक्षा उपकरण नहीं दिए तो प्रदेश के सफाई कर्मचारी जान जोखिम में नहीं डालेगा यदि प्रदेश में गंदगी फैली है तो इसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रमेश तुषामड, महासचिव मांगे राम तिगरा ने प्रेस को बताया कि 2020 मैं  कोविड-19 वायरस की आई पहली लहर में रोहतक के सुनील पुत्र राज ठेका प्रथा सफाई कर्मचारी तथा विकास पुत्र हंसराज ठेका प्रथा सफाई कर्मचारी बेरी, ओमप्रकाश सफाई दरोगा पलवल, मंजू सफाई कर्मचारी अंबाला तथा 2021 में विजेंद्र पुत्र मूलचंद सफाई कर्मचारी होडल, Shyam श्याम वती पत्नी वीरेंद्र सिंह सफाई करमचारी फरीदाबाद, सुनीता पत्नी प्रीतम सफाई कर्मचारी रोहतक, आशा पत्नी सोमनाथ सफाई कर्मचारी थानेसर, दर्शना पत्नी बिल्लू अनुबंधित आधार सफाई कर्मचारी  हांसी, संतोष पत्नी प्रकाश अनुबंधित आधार सफाई कर्मचारी नारनौल की कोविड-19 वायरस से मौतें हो चुकी हैं। इनके अलावा ऐसे भी दर्जनों कर्मचारी हैं जिनकी मौतें कोरोना से हुई है लेकिन जांच न होने के कारण पुष्टि नहीं हो पाई है, और सैकड़ों कर्मचारी संक्रमित भी  हुए हैं। श्री शास्त्री ने सरकार से मांग की है कि प्रदेश के सफाई कर्मचारियों सहित उनके परिवारों को को भी कोविड  वैक्सीन की दोनों दोस्त दी जाए, पालिकाओं, परिषदो, नगर निगमो, शैक्षणिक संस्थानों, आई टी आई ,ग्रामीण सफाई कर्मचारियों, सरकारी, गैर सरकारी, अर्थ सरकारी, निगम, वार्डों, केंद्रीय परियोजनाओं में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों को समय पर वेतन देने, संक्रमित होने पर उपचार के लिए विशेष प्रबंध किए जाए या 50हजार रुपये उपचार हेतु विशेष राशि दी जाए, सभी विभागों, निगमों, बोर्डों,  स्थानीय निकायों तथा ग्रामीण सफाई कर्मचारियों की नई नियुक्ति कर संख्या बढ़ाई जाए, श्री शास्त्री ने स्वास्थ्य विभाग में ठेका प्रथा में लगे सफाई कर्मचारियों की छटनी पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए सरकार को चेतावनी दी है कि यदि स्वास्थ्य विभाग में लगे सफाई कर्मचारियों को हटाया गया तो प्रदेश के सफाई कर्मचारी लामबंद होकर इसका विरोध करेंगे। सरकार तुरंत प्रभाव से हटाए गए सभी कर्मचारियों को ड्यूटी  पर वापस ले अन्यथा सफाई कर्मचारी आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे। श्री शास्त्री ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री को प्रदेश के कोरोना योद्धा सफाई कर्मचारियों को तमिल नाडु की सरकार की तर्ज पर बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को गॉड ऑफ ऑनर या अन्य सम्मान दिलवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को समाज मे सबसे गरीब और सफाई जैसा घृणित कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को बुलाकर उनकी न्याय उचित मांगों को सुनना चाहिए अपितु  उनका समाधान करना चाहिए ।

1 comments : for सफाई कर्मचारियों के प्रति सरकार की संवेदना शुन्य - नरेश कुमार शास्त्री

  1. Nagar Nigam Punchkula k 10.2.2020 ko hata karmchariyo ko aaj tak duty per nhi lagaya or jo 119 karmchari Laga tha un ki March April ki salry nhi di gi

    ReplyDelete