HEADLINES


More

लिंग जांच व कन्या भ्रूण हत्या की जानकारी देने पर आंगनबाड़ी वर्करों को तीस हजार इनाम

Posted by : pramod goyal on : Friday 12 February 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 बल्लभगढ़,12 फरवरी।    महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम कम डब्ल्यू सीडीपीओ अनीता शर्मा ने बताया कि आंगनबाड़ी वर्करों को अपने आसपास के एरिया में होने वाले लिंग जांच व कन्या भ्रूण हत्या की जानकारी देने पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार तीस हजार रुपये की धनराशि इनाम स्वरूप प्रदान की जाएगी और यह जानकारी गुप्त रखी जाएगी।उन्होंने बताया कि यदि कोई लाभार्थी किसी समय गलत तथ्यों के आधार पर आपकी बेटी, हमारी बेटी स्कीम का पंजीकरण करवा लेते है या लाभ प्राप्त कर लेते है, तो धोखाधड़ी की पुष्टि हो जाने पर उसकी सदस्यता रद्द करके सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार उचित कानून कार्रवाई भी अमल में लाई जाती है। 

  उन्होंने बताया कि महिला

एवं बाल विकास विभाग द्वारा उपायुक्त यशपाल के दिशा निर्देशों अनुसार और उपमंडल में एसडीएम अपराजिता के मार्गदर्शन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। 
 अनीता शर्मा ने बताया कि बेटियों के जन्मोत्सव कार्यक्रम में महिलाओं को आपकी बेटी हमारी बेटी सकीम बारे भी जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा महिलाओं को कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, बेटी बेटा बेटी में भेद को रोकने और बेटियों को बचाना व सुरक्षा प्रदान करने बारे जागरूक किया जा रहा है।
 पोषण अभियान के तहत भी महिलाओं को  अच्छे पोषण व पोषण के 5 सूत्रों सहित किशोरियों की स्वच्छता एवं महामारी के दौरान खानपान संबंधी जानकारी विस्तार पूर्वक दी जा रही है।सूपरवाइजर पूनम, सुनीता रावत,शीला देवी की सयुंक्त अध्यक्षता में बल्लभगढ़ के शहरी क्षेत्र 36 गज एरिया में आज शुक्रवार को बालिका दिवस मनाया गया। बालिका दिवस कार्यक्रम में बेटियों के जन्मदिन पर माताओं को सम्मानित किया गया और उन्हें सरकार की तरफ से बेटी के जन्म पर बधाई दी गई।
 इसी कड़ी में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में जाकर महिलाओं को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान बारे जागरूक किया जा रहा है।
 महिला एवं बाल विकास विभाग की सूपरवाइजर पूनम ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतो के अनुसार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम चलाई गई है। इस स्कीम के तहत अनुसूचित जाति और बीपीएल परिवार की पहली बेटी पैदा होने पर तथा दूसरी व तीसरी बेटी पैदा होने पर सभी वर्गो की जातियों के परिवारों की बेटियों को इस स्कीम में शामिल किया गया है।

No comments :

Leave a Reply