HEADLINES


More

सुशासन दिवस पर पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन का संकल्प लेकर आगे बढ़ें : मूलचंद शर्मा

Posted by : pramod goyal on : Friday 25 December 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 25 दिसंबर। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि महामना मदन मोहन मालवीय व भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर आज हम सुशासन दिवस मना रहे हैं। इस दिवस पर हमें पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन का संकल्प लेकर आगे बढऩा होगा। हरियाणा सरकार भी इस दिशा में नई योजनाओं को लागू कर बेहतरीन कार्य कर रही है। परिवहन मंत्री शुक्रवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित कॉन्फ्रेंस हाल में सुशासन दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऑनलाईन जुडक़र अपना संदेश दिया।


जिलास्तरीय समारोह में संबोधित करते हुए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि फरीदाबाद जिला जनसंख्या के लिहाज से प्रदेश में सबसे बड़ा जिला है। उन्होंने कहा कि हमें आज यहां से फरीदाबाद को स्वच्छता की दृष्टि से भी बेहतर जिला बनाने का संकल्प लेकर जाना है। उन्होंने इस अवसर पर शिक्षित हरियाणा परियोजना व जन सहायक एप के लिए जिला फरीदाबाद को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अवार्ड प्रदान करने पर बधाई भी दी।

कार्यक्रम में जिला को मिले शिक्षित हरियाणा अवार्ड के संबंध में संबोधित करते हुए उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला प्रशासन ने स्कूलों में ई-लर्निंग के जरिए शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए बेहतरीन कार्य किए हैं। इस परियोजना के तहत 40 स्मार्ट क्लासरूम बनाए जा चुके हैं और सरकारी स्कूलों के स्टार अध्यापकों द्वारा आईआईएम अहमदाबाद की मदद से एक हजार से ज्यादा एनिमिनेटिड वीडियो लेक्चर तैयार किए गए हैं। यह सभी वीडियो शिक्षित हरियाणा यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध हैं और यहां से बच्चे इन इन्हें फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। यह सभी लेक्चर एमएचआरडी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भी चयनित कर लिए गए हैं और किसी राज्य द्वारा खुद के तैयार किया गया इतना बड़ा शैक्षिक प्लेटफार्म है। इससे प्रतिदिन 70 हजार 500 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना आपदा के दौरान जन सहायक एप भी फरीदाबाद जिला प्रशासन द्वारा तैयार किया गया। इसके तहत आपदा पीडि़तों को एक ही एप पर भोजनदवाएंप्रवासी श्रमिकों को उनके राज्यों तक भेजनेमैडिकल चैकअप सहित सभी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। बाद में यह एप का दायरा बढ़ाकर पूरे प्रदेश में कर दिया गया। शिक्षित हरियाणा व जन सहायक एप को पंजाब विश्वविद्यालय एवं आईआईएम रोहतक द्वारा गठित स्वतंत्र पैनल द्वारा भी चयनित किया गया है। इस अवसर पर बडखल की विधायक सीमा त्रिखातिगांव के विधायक राजेश नागरएडीसी सतबीर मानएसडीएम बडख़ल पंकज सेतियाएसडीएम फरीदाबाद जितेंद्र कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।



No comments :

Leave a Reply