HEADLINES


More

पंचायती राज चुनावों में बीसी-ए वर्ग को आठ प्रतिशत आरक्षण का कानून पास करना बीसी-ए वर्ग के बेहतरीन कदम

Posted by : pramod goyal on : Tuesday, 17 November 2020 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 17 नवंबर। हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि विधानसभा के पिछले सत्र में बीसी-ए वर्ग के लोगों को पंचायती राज चुनावों में आठ प्रतिशत  आरक्षण देने का कानून पारित किया गया है। मुक्चयमंत्री मनोहर लाल ने यह सौगात बीसी-ए वर्ग के उन लोगों को दी है जो छोटी मशीनें लगाकर, नाई की दुकान जैसे कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि समाज


के लोगों को यह सौगात देने पर 29 नवंबर को हिसार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन समारोह आयोजित किया जाएगा। वह मंगलवार को  पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पिछड़ा वर्ग समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करने के उपरांत पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर ने कहा कि बीसी-ए वर्ग में शामिल इन जातियों के लोगों के लिए पंचायती राज संस्थाओं में यह आठ प्रतिशत आरक्षण वरदान साबित होगा। समाज के लोगों को राजनीति में आगे आने का मौका मिलेगा और पंचायती राज संस्थाओं में उचित प्रतिनिधित्व मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस आरक्षण के तहत प्रत्येक जिला में जिला परिषद में कम से कम दो सदस्य निर्वाचित होंगे और  ब्लॉक समिति में भी प्रतिनिधत्व बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि गांवों में सरपंचों के पदों पर भी बीसी-ए वर्ग के लोगों को बड़ी संक्चया में प्रतिनिधित्व मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 10 जिले ऐसे हैं जहां जनसंख्या कम है तो वहां दो सीटें निश्चित तौर पर बीसी-ए वर्ग के लोगों को जिला परिषद में मिलेंगी। इससे पिछड़ा वर्ग को कम से कम 11 से 12 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बीसी-ए वर्ग के लोगों को आगे बढ़ाने की सोच है। ऐसे में समाज के लोग 29 नवंबर को हिसार के पुराना राजकीय कालेज मैदान मे उनका अभिनंदन समारोह आयोजित करेंगे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं जाकर समाज के लोगों को इस समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। पत्रकारों से सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आज तक किसी भी सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लोगों के हितों का ध्यान नहीं रखा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज प्रदेश में जहां सभी वर्गों को साथ लेकर कार्य हो रहे हैं। इस अवसर पर भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश सचिव रामेश्वर सिंह प्रजापति, एडवोकेट आरसी गोयल, धर्मवीर, चंद्रपाल, कृष्णपाल आर्य, जीवन लाल आर्य, रामशरण बडख़ल, नंदकिशोर कंडेरा, रामस्वरूप सैनी, किरण पाल सैनी और नानक चंद सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।  

No comments :

Leave a Reply