HEADLINES


More

कोरोना ने लंबे चैडे रावण का कद भी किया छोटा, अब घर-घर जलेगा 6 फीट का रावण

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 20 October 2020 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 कोरोना वायरस का प्रकोप मानव जाति पर ही नहीं रावण के खानदान पर भी भारी पडा है, लंबे चौडे कद वाले रावण कुंभकरण और मेघनाथ का कद भी अब छोटा हो गया है, जी हां फरीदाबाद के बाजारों में 6 - 6 फीट के रावण बेचे जा रहे हैं ताकि लोग अपने घर ले जाकर दशहरा मना सकें क्योंकि कोरोना के चलते दशहरा मैदानों में इस बार ये त्यौहार मनाना संभव नजर नहीं आ रहा है।

 जहां पूरे देश में हिंदु और मुस्लिम धर्मों को लेकर विवाद छि

डा हुआ है वहीं फरीदाबाद में हिंदु मुस्लिम भाई चारे की अनौखी तस्वीर भी नजर आई है, हिंदुओं का त्यौहार दशहरा मुस्लिम कलाकार की कला के बाद ही मनाया जाता है।

तस्वीरों में दिखाई दे रहे ये छोटे छोट रावण के पुतले मेरठ से आये मुस्लिम कलाकारों ने बनाकर तैयार किये हैं ताकि हिंदु भाई दशहरा पर रावण दहन करके अपना त्यौहार मना सकेें। इस बार रावण का कद जरूर कोरोना वायरस की वजह से छोटा हुआ है मगर कलाकरों का होंसला नहीं।
मेरठ से फरीदाबाद पहुंचे मुस्लिम कलाकारों ने बताया कि वो उनका ये पुस्तैनी काम है उनके दादा परदादा करीब 80 सालों से फरीदाबाद के हनुमान मंदिर में दशहरा के लिये रावण, कुंभकरण और मेघनाथ बनाने आते रहेंगे इसलिये वो इस बार भी आये हैं मगर कोरोना के चलते इस बार दशहरा हर साल की तरह धूमधाम से नही मनाया जायेगा और उतने लंबे चैडे पुतले बनाये जा रहे हैं इसलिये उन्होंने निर्णय किया है कि इस बीमारी के चलते वो इस त्यौहार को फीका नहीं होने देंगे, इसलिये 6-6 फीट के रावण तैयार बना रहे हैं जिन्हें बाजार में बेचा जा रहा है और बताया जा रहा है कि घर ले जाकर सुरक्षित तरीके से रावण दहन करें और दशहरा मनायें।

No comments :

Leave a Reply